Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

क्रिसमस के सेलिब्रेशन में मिठास घोलेगा स्पेशल रम प्लम केक, नोट करें आसान रेसिपी

Rum Plum Cake

Rum Plum Cake

Christmas के जश्न में मिठास घोलने के लिए प्लस केक (Rum Plum Cake)  जरूर बनाया जाता है. हर साल इस केक को घर में बनाने का ट्रेंड कई सालों से चला आ रहा है जिसको बनाने की तैयारियां 1-2 दिन पहले ही शुरू हो जाती हैं, क्योंकि इसमें ड्राई फ्रूट्स को रम में करीबन 1 रात के लिए भिगोकर सोख किया जाता है. अगले दिन फिर बैटर तैयार करके सॉफ्ट स्पंजी रम फ्लेवर के साथ केक का लुत्फ उठाया जाता है. इस साल आप भी रम केक (Rum Plum Cake) बनाने के ट्रेंड को जरूर फॉलो करे. आइए जानते हैं घर पर परफेक्ट रम केक कैसे बनाया जाए.

Rum Plum Cake बनाने की सामग्री

100 ग्राम किशमिश

100 ग्राम प्रून

100 ग्राम ब्लूबेरी

100 ग्राम क्रेन बेरी

100 ग्राम काली किशमिश

100 ग्राम खुबानी

50 ग्राम सूखा अनानास

50 ग्राम खजूर

1 बड़ा चम्मच संतरे का छिलका

1/2 छोटा चम्मच लेमन जेस्ट

1 छोटा चम्मच अदरक पाउडर

1 बड़ा चम्मच ऑल स्पाइस पाउडर (जायफल लौंग और दालचीनी का मिश्रण)

1 कप संतरे का रस

180 मिली रम

Rum Plum Cake बनाने की विधि:

>> प्लम केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सामग्री अनुसार किशमिश, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, आलू बुखारा (Prunes), काली किशमिश (Black Raisins), खुबानी (Apricot), सूखे पाइनेप्पल के टुकड़े, खजूर के टुकड़े, ऑरेज जेस्ट, लेमन जेस्ट, जिंजर पाउडर, मसालों का पाउडर (नटमेग, लौंग, दालचीनी), ऑरेंज जूस डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें फिर सामग्री अनुसार रम डालकर इसे सोखने के ढककर रख दें. इसे पॉलीथीन लगाकर एयर टाइट बंद करके रखें. अगर आपके पास समय है तो आप इसे 2 दिन रख सकते हैं नहीं एक रात रखने पर भी आपका काम बन सकता है.

> अगले दिन बाउल में से पॉलीथीन हटाकर सभी ड्राई फ्रूट्स को छन्नी में डालकर दे और नीचे गिर रही रम को एक भोगेने में निकाल लें. अब ड्राई फ्रूट्स के ऊपर कटे हुए बादाम डालकर मिक्स कर दें और साइड में रख दें. केक का बैटर तैयार करने के लिए एक थाली में मैदा, बेकिंद पाउडर डालें ऊपर से रम में सोखे हुई ड्राई फ्रटूस् भी इसमें मिला दें. अब मिक्षण को अच्छे से मिला दें. ये करने के बाद हम कैरेमल बनाएंगे.

क्रिसमस पार्टी में लगाएं स्वाद का तड़का, गेस्ट के लिए बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स

>> कैरेमल बनाने के लिए एक भगोने को गैस पर रखें फिर इसमें सामग्री अनुसार चीनी डालकर गर्म करें. थोड़ी दर में चीनी पिघलना शुरू हो जाएगी. जब यह पूरी तरह पिघल जाए और बुलबुले आने लग जाएं तो इसमें ½ कप पानी मिला दें. फिर इसे ठंडा होने रख दें.

>> कैरेमल बनाने के बाद हम केक का बैटर तैयार करेंगे. बैटर बनाने के लिए एक बड़े बाउल में बटर डालकर पहले उसे रूम टेंपरेचर पर रख दें फिर इसे फेंटना शुरू करें. जब बटर अच्छे से फूल जाए तो इसमें ब्राउन शुगर पाउडर मिला दें और देबारा फेंटे. आप बीटर की मदद से भी यह काम कर सकते हैं. अब इसमें 4 अंडे फोड़कर डालकर फेंटे. जब आपका मिश्रण का रंह हल्का पड़ जाए और यह फ्लफी नजर आए तब तक इसे फेंटना है.

>> अब मिक्षण में वनीला एसेंस और 1 चुटकी नमक भी डाल दें. अब थाली में जो आपने ड्राई फ्रूट्स रख हैं उसमें इस मिश्रण को और कैरेमल को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. अब केक बनाने के बर्तन को पिघले हुए बटर की मदद से अच्छे से ग्रीस कर दें. इसके बाद बटर पेपर को भी ग्रीस करें और बर्तन में लगा दें, साइड में भी बटर पेपर को काटकर और ग्रीस करके लगा दें. अब आपने जो केक का बैटर तैयार किया है उसे इस बर्तन में डालकर सेट कर दें. केक को बेक करने से पहले ही ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर दें.

>> अब हम केक को बेक करना शुरू करेंगे. इसके लिए ओवन को पहले प्रीहीट कर लें फिर 160 डिग्री के टेंपरेचर पर 90 मिनट के लिए केक को बेक कर लें. आपका रम फ्लेवर के साथ प्लम केक तैयार है. केक के ऊपक ब्रश से रम लगाकर सर्व करें.

Exit mobile version