Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस वीकेंड बनाएं दाल ढोकली, बन जाएगी सबकी फेवरेट

Dal Dhokli

Dal Dhokli

दाल (Dal) सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है ये कई प्रकार से बनाई और खाई जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें दाल खाना बहुत ज्यादा पसंद नहीं होता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप दाल ढोकली बनाकर खा सकते हैं। ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। आज हम आपके लिए अरहर की दाल से दाल ढोकली ब(Dal Dhokli ) नाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जो स्वाद में बेहद लजीज होती है। चलिए जान लेते हैं दाल ढोकली (Dal Dhokli ) की आसान-सी रेसिपी।

दाल (Dal Dhokli ) बनाने के लिए सामग्री

अरहर दाल-1 कप
मूंगफली-2 चम्मच
सरसों के दाने-1 चम्मच
जीरा-आधा चम्मच
हींग-1 चुटकी
साबुत लाल मिर्च-1
करी पत्ते-5से6
बारीक कटा प्याज-1
बारीक कटा टमाटर-1
अदरक-लहसुन का पेस्ट-1 चम्मच
हल्दी-आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-आधा छोटी चम्मच
जीरा पाउडर-आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर-आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला-आधा छोटी चम्मच
गुड़-स्वादानुसार
नमक- स्वादानुसार
नींबू का रस-1 चम्मच
बारीक कटा हरा धनिया- आवश्यकता अनुसार
ढोकली बनाने के लिए जरूरी सामान
गेहूं का आटा-1 कप
हल्दी-आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-आधा चम्मच
अजवाइन-आधा छोटी चम्मच
नमक -स्वादानुसार
तेल-आवश्यकता अनुसार

दाल ढोकली (Dal Dhokli ) बनाने की विधि

1-सबसे पहले आप दाल बना लें, इसके लिए आप दाल साफ कर लें। इसके बाद दाल को अच्छे से धोकर इसे कुकर में डाल दें। अब आप इसमें 2 कप पानी, मूंगफली और 1 चम्मच तेल डाल कर दो-तीन सीटी आने दें।
2-इसके बाद दाल को गैस से उतार लें और इसे अच्छे से मैश कर लें।फिर एक कड़ाही लें और उसमें एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें।अब इसमें एक चुटकी हींग, 1 चम्मच राई, आधा चम्मच जीरा डाल लें और चटका लें।
3-अब 1 साबुत लाल मिर्च और 5-6 करी पत्तियां डाल कर इसे अच्छे से भून लें। इसके बाद इसमें बारीक कटा हुआ प्याज भी डाल डें और भून लें। इसमें बारीक कटा टमाटर और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और इसे भून लें।
4-फिर इसमें उबली हुई दाल और 1 कप पानी डाल कर इस अच्छे से मिला लें। इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला मिला लें।इसके बाद इसमें गुड़, नमक और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें और दाल को फिर से उबाल लें।
5-ढोकली (Dal Dhokli) बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में 1 कप गेहूं का आटा लें। अब इसमें हल्दी, मिर्च , अजवाइन, नमक और 2 चम्मच तेल लेना है और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका आटा गूथ लें और इसकी लोई बना लें।
6-इसके बाद उबलती हुई दाल में ढोकली के टुकड़ों (Dal Dhokli )को डालें औरअच्छे से मिला लें। इसके बाद 10-15 मिनट के लिए दाल को ढककर पकने दें।फिर इसमें बारीक कटा हरा धनिया डाल दें और इसे रोटी या चावल के साथ परोसें।

Exit mobile version