Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सफ़ेद हुए बालों को नेचुरल तरीके से करें काले

अगर आपके बाल असमय सफ़ेद (Grey Hair) होने लगें तो बहुत ही बुरा लगता है. ऐसा गलत खान पान की वजह से होता है. हमारे बिजी समय में हम अपने बालों (Hair) की देखभाल के लिए टाइम नही निकाल पाते और फिर बाद में पछताते है. ऐसे बाजार में तो बहुत से कलर मिल जाएंगे जो आपके बालों को फिर से काला (Hair Black)  कर सकते हैं. लेकिन वो सभी केमिकल से बने होते हैं.आज हम आपको नेचुरल कलर के बारे में बताते हैं जिसे लगाने से आपके बाल सुंदर, काले (Hair Black)  और घने हो जाएंगे…

चाय की पत्ती से करें बाल काले (Black Hair) 

बालों को काला (Hair Black) करना चाहते हैं तो दो चम्मच चाय की पत्ती और एक कप पानी को लेकर उसे उबाल लें। उबालने के बाद इसे पानी में यूं ही भीगा रहने दे। जब ये घोल ठंडा हो जाए तो इसे इस मिश्रण को धुले हुए बालों में अप्लाई करें। आधे घंटे बाद जब ये मिश्रण सूख जाए तो साधारण पानी से बालों को धो लें। दरअसल चाय की पत्ती में कैफीन होता है जो बालों को मजबूत करने के साथ ही शाइन भी देता है। वहीं इसका नेचुरल रंग बालों के सफेद रंग को काला करने में मदद करता है।

मेथी के दानो से करें बाल काले (Black Hair)

मेथी के दानों को रातभर भिगोकर आंवले के पाउडर में गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रातभर बालों की जड़ों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आंवले का पेस्ट जहां बालों की रंगत सुधारने में मदद करेगा वहीं मेथी बालों को मजबूती देगी।

प्याज के रस से करें बाल काले (Black Hair)

दो से तीन चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर तीनों को मिक्स करके स्कैल्प पर मसाज करें। करीब आधे से एक घंटे बाद बाल धो लें। प्याज के रस का नियमित इस्तेमाल बालों को काला करने का नेचुरल तरीका है। प्याज के रस में कैटालेज एंजाइम होता है जो बालों की रंगत को गाढ़ा करने में मदद करता है।

डेंड्रफ की समस्या को दूर करती है तुलसी

आलू के छिलको से करें बाल काले (Black Hair)

छह से सात आलू के छिलकों को पानी में उबाल लें। जब इसका गाढ़ा घोल बन जाए तो इसे ठंडा करके छान लें। बालों में लगाने के लिए पहले बालों को शैंपू से साफ कर लें। सबसे आखिर में जैसे कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं ठीक वैसे ही इस घोल को बालों पर डालकर छोड़ दें। दरअसल यह घोल आपके सफेद बालों को छिपाता है। यह स्टार्ची सोल्यूशन उनके पिग्मेंटेशन को गहरा दिखाकर सफेद बालों को कवर कर लेता है और यह सबसे आसान तरीका भी है।

ऑयली स्कैल्प से पाये छुटकारा, ऐसे बनाए हर्बल शैम्पू

Exit mobile version