Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जले हुए तवे की सफाई को बनाए आसान

iron pan

iron pan

रोटियां और पराठे सेकते-सेकते अकसर तवा (Iron Pan)जल जाता है। रोटी का आटा और पराठे का तेल तवे पर चिपक जाता है और जब-जब तवा गरम होता है उस पर कर्बन की परत जमाता रहता है। इस तरह के तवे पर रोटी या पराठा सेकती हैं है तो रोटी मे लग कर यह कार्बन आपके पेट में जाता है।

और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मगर, दिक्कत यह है कि जले हुए लोहे के तवे को साफ करना भी आसान काम नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपना कर आप जले हुए तवे को न केवल साफ कर सकती हैं बल्कि उसे पहले के जैसा चमका सकती हैं।

नमक और नीबू से

आपको तवे को गरम करना है और उस पर नमक डाल कर फैलाना है। जब तवा गरम हो जाए और नमक का रंग हल्का भूरा होने लगे तब आप चमचे से तवे को खुर्चें। इसे आपके तवे पर जमा कार्बन आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद तवे पर अगर दाग रह जाएं तो आपको उस पर 1 बड़ा नींबू निचोड़ना चाहिए और नींबू के छिलके को तवे पर रगड़ना चाहिए।

सिरके से

तवे को नया जैसा चमकाना है तो आपको पहले तवे को उल्टा करके तेज आंच पर गरम करें। इसके बाद इसमें सिरका डालें और सिरके को अच्छी तरह तवे पर फैलाएं और लोहे के स्क्रबर से साफ करें।

तवे को गरम कर के साफ करें

अगर आपका तवा ज्यादा नहीं जला है और उस पर थोड़ा सा ही कार्बन जमा हो गया है तो उसे साफ करने के लिए तेज आज पर तवे को गैस पर चढ़ाएं और जब वह गरम हो जाए तो चमचे से उस पर जमी कार्बन की परत को खुरचें। ऐसा करने से आप बिना महनत के कुछ ही देर में अपना तवा साफ कर लेंगी। कार्बन निकालने के बाद आपको तवे पर नॉर्मल लिक्वेड डिश वॉश यूज करना है और लोहे के स्क्रबर से उसे साफ करके पानी से वॉश करें। आपका तवा पहले जैसा चमकने लगेगा।

Exit mobile version