Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डिनर में शामिल करें मेथी चिकन, ऐसे लगाएं टेस्ट का तड़का

methi chicken

methi chicken

नॉन-वेज के शौकीन लोग चिकन को कई तरह से बनाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन आज हम जो रेसिपी आपको बता रहे हैं। वह बनने में बेहद आसान होने के साथ स्वादिष्ट भी है। इस रेसिपी में चिकन के टुकड़ों को मेथी की पत्तियों और खुशबूदार मसालों में पकाया जाता है। तो देर किस बात की डिनर पर बनाएं ये टेस्टी मेथी चिकन । आइए जानते हैं क्या है रेसिपी?

 

मेथी चिकन  (Methi Chicken) बनाने के लिए सामग्री-

चिकन के छोटे टुकड़े

मैरीनेशन के लिए

-2 टी स्पून लहसुन का पेस्ट

1 टी स्पून अदरक का पेस्ट

-1 टी स्पून नमक

-स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर

-1 नींबू का रस

-1 बड़ी इलाइची

-3-4 हरी इलाइची

-एक चुटकी जावित्री

-1 तेजपत्ता

-2 लौंग

-2 टेबल स्पून लहसुन पेस्ट

-2 टी स्पून अदरक पेस्ट

-एक कप पानी में भीगी हुई कसूरी मेथी

-1 कप दही

-4 टमाटर कटे हुए

-4 हरी मिर्च बारीक कटी हुई

-पानी

मेथी चिकन (Methi Chicken) को मैरीनेट करने का तरीका-

मेथी चिकन (Methi Chicken) बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में अदरक पेस्ट, लहसुन पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिला लें। अब इसमें चिकन के टुकड़े डालकर हाथ से अच्छे से मिलाकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी डालकर उसमें लंबे कटे प्याज गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब ये प्याज निकालकर अलग रख दें। अब दही का मिश्रण बनाने के लिए एक कप दही में थोड़ा सा नमक, हल्दी, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर को अच्छे से मिलाकर एक तरफ रख दें। बेस तैयार करने के लिए एक पैन में दालचीनी, बड़ी इलाइची, हरी इलाइची, जावित्री, तेजपत्ता और लौंग डालें। जब इनकी महक आने लगे तो इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें।

अब इसमें कसूरी मेथी का पानी डालकर 2 मिनट के लिए तब तक पकाएं जब तक इसमें से महक न आने लगें। अब इसमें दही का मिश्रण डालकर 2 से 3 मिनट तक पकाएं। इसमें कटे हुए टमाटर डालकर तब तक पकाएं जब तक की पैन के किनारे पर तेल न आ जाएं। अब इसमें प्याज का पेस्ट, हरी मिर्च डालकर 1 मिनट के लिए भूनें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालते हुए इसमें मैरीनेटिड चिकन भी डाल दें। चिकन पूरी तरह पकने पर इसे रोटी के साथ सर्व करें।

Exit mobile version