Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस हेयर डाई से सफेद बाल होंगे काले, जानें तरीका

White Hair

White Hair

आजकल अनियमित जीवनशैली के चलते कम उम्र में ही बाल सफेद (White Hair) होने लगते है। कुछ लोगो को तो सिर में एक आध ही सफेद बाल होता है ऐसे में बाजार के केमिकल वाली हेयर डाई लगाना बालों के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐसे में अगर आप घर में ही बनी हेयर कलर या डेयर डाई (Natural Hair Dye) का इस्तेमाल करेंगी तो यह बालों में किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं करता है। साथ ही जो बाल सफेद हैं उन्हें काला कर देता है और जो काले हैं उन्हें और मजबूत और करता है और सफेद होने से रोकता है। तो चलिए बताते हैं आपको सफेद बालों (White Hair) को काला करने का घरेलू उपाय।

सबसे पहले तो आप आंवला, शिकाकाई, और रीठा का हेयर पैक बनाकर अपने बालों की जड़ों से लेकर पूरी लेंथ में लगा सकती हैं। इस हेयर पैक को आधा घंटा बालों में लगा रहने दें। इसके बाद इसे धो डालें। रीठा सिकाकाई शैम्पू का काम करेगा। आप चाहे तो शैंपू न करें। आंवला से बाल काले होते है साथ ही यह बालों को सफेद होने से बचाता है। इसके अलावा रीठा और शिकाकाई बालों को साफ और मजबूत बनाता है इसके अलावा बालों की स्कैल्प पर किसी तरह के फुंसी या दानें और रूसी को ठीक करता है।

इसके अलावा आप बालों को काला करने के लिए घर में बनी डाई का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। डाई बनाने के लिए आप नीम पाउडर, कॉफी पाउडर, आंवला पाउडर, मेहंदी और कलौंजी और लोहे की कढ़ाई की जरुरत होगी।

इसे बनाने के लिए लोहे की कड़ाही को गर्म करें। अब उसमें कलौंजी डालकर भुनें। ध्यान रहें किसी प्रकार का तेल या घी न डालें। सीधा कढ़ाई में कलौंजी को डालना है और बीच बीच में चलाते हुए भुनना है।

इसके बाद मेंहदी, आंवला, कॉफी और नीम पाउडर को एक ग्लास पानी में मिला लें। इस पेस्ट को करीब 10 मिनट तक पकाएं। जब पेस्ट पक जाए तो ठंडा होने के लिए रख दें। लीजिए तैयार है आपकी घर की बनी नेचुरल हेयर डाई। अब इसे अपने बालों पर लगा सकती हैं। इसे आधा से एक घंटा तक लगा कर छोड़ दें फिर इसे धो डालें।

Exit mobile version