Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सावन में घर पर ऐसे बनाएं दाल की कचौरी

दाल की कचौरी

दाल की कचौरी

लाइफ़स्टाइल डेस्क। सावन आते ही घर में कई तरह के पकवान बनते हैं। ऐसा ही एक पकवान दाल की कचौरी है। वैसे तो दाल की कचौरी लोग आम दिनों में भी बनाते हैं लेकिन सावन के दिनों में इसे लोग खासतौर पर बनाते हैं। अगर आप भी दाल की कचौरी घर पर बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। इस रेसिपी को अपनाकर दाल की कचौरी सॉफ्ट और टेस्टी बनेगी।

दाल की कचौरी के लिए जरूरी चीजें

बनाने की विधि- सबसे पहले उरद की छिलके वाली दाल को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह होते ही इस दाल को साफ पानी से धो लें। दाल भीगने की वजह से छिलके अलग हो जाएंगे। दाल को धोते वक्त छिलके को निकाल दें। यहां पर हमने 250 ग्राम दाल ली है। अब इस दाल में एक चम्म्च मोटी सौंफ, एक चम्मच सावित धनिया, आधा चम्मच हींग, एक टुकड़ा सोंठ, कुटी हुई लाल मिर्च एक चम्मच डालकर मिक्सी में पीस लें। दाल पिसने के बाद कढ़ाई में घी डालें।

घी के गर्म होते ही उसमें एक चम्मच हींग और स्वादानुसार नमक डालने के बाद पिसी हुई दाल को डालें। अब इसमें करीब आधा चम्मच गरम मसाला डालें। इसके बाद दाल को भूनें। भूनते वक्त ध्यान रखें कि आंच धीमी ही हो। दाल को हल्का ही भूनें बहुत ज्यादा नहीं। दाल के हल्का सुनहरा होने पर गैस बंद कर दें और कढ़ाई से बाहर बर्तन में निकालकर ठंडा होने रख दें।

दूसरी तरफ आटे में मोइन, हींग और नमक डालकर आटा मसलें। अब दाल के ठंडा होने पर जैसे आलू के पराठे में आलू की स्टफिंग करते हैं ठीक वैसे ही आटे की एक लोई लें और उसमें दाल को भरें। अब इसी तरह से सारी लोई बना लें और उन्हें बेलें। कढ़ाई में रिफाइंड डालें और कचौरी को डीप फ्राई करें। सारी लोई को बेलकर इसी तरह से डीप फ्राई करें। ये कचौरी चाय के साथ खाने पर बहुत टेस्टी लगेगी।

Exit mobile version