Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिवाली के मौके पर घर पर बनाएं शुद्ध पनीर और मावा

मावा

लाइफ़स्टाइल डेस्क। फेस्टिवल सीजन में बाजारों में तरह-तरह की मिठाई आदि मिलने लगती हैं। कई लोग घर पर ही मावा लाकर मिठाई बनाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दिवाली जैसे बड़े त्योहारों में  मावा की डिमांड भी अधिक है। जिसके कारण मार्केट में अधिक मात्रा में मिलावटी मावा आ रहा है। जिससे आपको ठीक ढंग से पहचान नहीं कर पाते है। जो कि बाद में आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होते है। इसलिए जरूरी हैं कि आप घर पर ही मावा बना लें।

आप चाहे तो मावा के साथ-साथ घर पर शुद्ध पनीर बना सकते हैं। जो शुद्ध होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होगी। तो फिर देर किस बात की जानिए घर पर कैसे बनाएं शुद्ध पनीर और मावा।

घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध मावा

अगर आप दो सौ से ढाई सौ ग्राम माला चाहते हैं तो इसके लिए एक लीटर दूध लें। अब एक कढ़ाई में दूध डालकर उबाल लें। उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और इसे पकने दें। इसे करछी से लगातार चलाते रहें नहीं तो यह तली में लग जाएगा। धीरे-धीरे दूध गाढ़ा हो जाएगा। लगातार चलाते रहें आप देखें कि पहले रबड़ी तैयार हो गई है। अब इसे और सुखने दें।  जब दूध पूरी तरह से सुख जाए तो गैस बंद कर दें। आपका शुद्ध मावा बनकर तैयार है। इसे आप किसी प्लेट या बाउल में निकाल लें।

घर पर ऐसे बनाएं शुद्ध पनीर

ऐसे बनाएं पनीर

साटरी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इससे अच्छी तरीके से पनीर फट जाती है। इसके अलावा आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर गर्म करे। जब दूध में उबाल आ जाए तो नींबू का रस करीब दो से तीन चम्मच डाल दें। इसके अलावा एक चम्मच साटरी को गुनगुने पानी में घोल लें और इसे दूध में डाल दें। इसके बाद धीमी आंच में इसे लगातार चलाते रहे। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे दूध फट रहा है। जब यह अच्छी तरह से फट जाए तो गैंस बंद कर दें।

अब इसे सावधानी पूर्वक एक बर्तन में कपड़ा लगाकर सीधे-धीरे पलट लें। इसके बाद धीमे-धीमे इसकी पोटली बनाएं। जिससे कि इसका पूरा दूध का पानी निकल जाएं। इसके बाद इसे किसी भारी चीज से दें या फिर टांग दें। जिससे इसका पूरा पानी निकल जाए। 1-2 घंचटा ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपका पनीर बिल्कुल तैयार है। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें औऱ अपने अनुसार इसे काट लें।

Exit mobile version