Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस फेस पैक से दिवाली पर मिलेगा गज़ब का निखार

Glowing Skin

glowing skin

केसर (Saffron) कुदरत की सबसे सुंदर और उपयोगी देन है। इसका इस्तेमाल हर तरह के छोटे-बड़े रोगों में किया जाता है। यह एक संजीवनी बूटी की तरह है, जो चोट लगने पर, त्वचा के झुलस जाने पर, सरदर्द और सर्दी में काम आता है। इसके अलावा केसर का उपयोग यूनानी और आयुर्वेदिक दवाईयों में इसका बहुतायत में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे केसर को जिस चीज के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, वह चेहरे की सुंदरता है।

चेहरे की सुंदरता के लिए केसर (Saffron) फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसके सेवन या प्रयोग से स्किन में ग्लो आता है।

आइए जानते हैं कि केसर और दूध के फेसपैक (Saffron-Milk Face Pack) के क्या हैं फायदे लेकिन उससे पहले हम ये जान ले की इस फेसपैक को कैसे बनाये। फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले केसर और दूध की व्यवस्था कीजिए। इसके बाद दो चम्मच दूध में एक चम्मच केसर मिलाकर फेसपैक बना लें। इसके बाद तैयार किए हुए फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर पैक को सूखने दें, उसके बाद उसे हल्का गरम पानी से धो लें।

केसर और दूध के फेसपैक (Saffron-Milk Face Pack)के फायदे

घटाए बढ़ती उम्र

जब बॉडी में कोलाजिन का प्रोडक्शन धीमा पड़ने लगता है, तब हमारे शरीर में रूखापन आ जाता है लेकिन केसर और दूध के फेसपैक के नियमित इस्तेमाल से कोलाजिन का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे त्वचा जवान और खूबसूरत नजर आती है। इसका लगातार प्रयोग करने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम दिखाई देते हैं।

टैनिंग को करे दूर

टैनिंग त्वचा की एक सामान्य समस्या है। यह तब होती है जब आप गर्मियों में बाहर धूप में निकलते हैं। आप बाहर अच्छी सनस्क्रीन लगाकर भी निकलें, इसके बावजूद टैनिंग हो ही जाती है। ऐसे में केसर और दूध का फेसपैक आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

ड्राई स्किन के लिए लाभकारी

यदि आपकी स्किन ड्राई या शुष्क रहती है तो आपको केसर और दूध का सेवन करना चाहिए। इससे न केवल आपकी रंगत निखरेगी बल्कि मॉइश्चर आपस आ जाएगी और ड्राईनेस कम हो जाएगा।

आती है त्वचा में कसावट

केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो मुंहासों को ठीक करने और उन्हें बढ़ने से रोकता है। इसलिए जब आप केसर और दूध का फेसपैक लगाते हैं तो आपकी त्वचा में कसावट आती है।

झांइयों को करे दूर

केसर और दूध का मिश्रण झांइयों को दूर करने का काम करता है। इसलिए यदि आपके चेहरे पर झांइयां हैं तो इस फेसपैक को लगाना न भूलें। दूध और केसर का फेसपैक लगाने से त्वचा में लचीलापन आता है और आपको जवां भी रखता है। इसका नियमित इस्तेमाल से चेहरे के मुंहासे को कम किया जा सकता है।

Exit mobile version