Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज ब्रेकफास्ट में बनाएं ये स्पेशल पराठा, पूरा दिन रहेंगे एक्टिव

Sattu Paratha

Sattu Paratha

सुबह की शुरुआत बेहतरीन पोष्टिक और हेल्दी नाश्ते से करनी चाहिए। इससे पूरा दिन फ्रेश फ्रेश और ताकत भरा रहता है। आज हम आपके लिए लाएं है बेहद हेल्दी नाश्ता सत्तू का पराठा (Sattu Paratha)।

सत्तू का पराठा (Sattu Paratha) बनाने के लिए सामाग्री

तीन कप गेहूं का आटा

एक कप गुनगुना पानी

एख बड़ा चम्मच तेल

सत्तू का पराठा (Sattu Paratha) में स्टफिंग के लिए सामग्री 

सत्तू के पराठे (Sattu Paratha) में भरने के लिए दो कप सत्तू , दो प्याज बारीक कटा हुआ, तीन हरी मिर्च बारीक कटी हुई, छह कली लहसुन बारीक कटा हुआ, एक इंच अदरक बारीक कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ, दो चम्मच काला जीरा या कलौंजी, तीन बड़े चम्मच हरा धनिया कटा हुआ, एक बड़ा चम्मच सरसों का तेल, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच आम का अचार मैश किया हुआ, घी , तेल या बटर पराठे सेंकने के लिए।

सत्तू का पराठा (Sattu Paratha) बनाने की विधि

गरमा गरम सत्तू का पराठा (Sattu Paratha) बनाने के लिये स्टफिंग की सभी सामग्री को एक साथ मिला लीजिये। आटा ऐसा गूंथे जो पूरी के लिए लगाए जाने वाले आटे से मुलायम और रोटी वाले आटे से कुछ ज़्यादा कड़ा हो।

अच्छी तरह से गूंथे हुए नरम आटे से नरम परांठे बनते हैं। स्टफिंग तैयार होने तक गीले मलमल के कपड़े से इसे ढककर रख दें। स्टफिंग की सारी सामग्री को एक साथ मिला लें। अगर मिश्रण बहुत ज्यादा सूखा लगे तो थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और अच्छी तरह मिला लें।

आटे को छोटे बॉल्स में बांट लें और प्रत्येक बॉल को थोड़ा बेल लें, उस पर थोड़ा सा घी/तेल फैलाएं और बीच में 2 टेबलस्पून फिलिंग रखें, चारों तरफ से ढककर पराठे को 1/2 इंच मोटा बेल लें।

तवा गरम करें और तवे पर घी या  तेल जो भी आप खाने के लिए इस्तेमाल करती हो की कुछ बूंदें डालें। पराठे को बारी-बारी से दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पका लें।

आपका सत्तू पराठा (Sattu Paratha) तैयार है। बाकी पराठों को बनाने के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएं।सत्तू पराठा की सर्विंग भी उतनी महत्वपूर्ण जितनी इसकी रेसिपी। बरसात के मौसम में आप इसे अपनी पसंदीदा चटनी, बैंगन के भर्ते या आलू चोखा के साथ परोस सकती हैं।

Exit mobile version