Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चाहते हैं अपनी स्किन को बनाना मुलायम, करें इन शुगर स्क्रब का इस्तेमाल

Scrub

Scrub

जब बात खूबसूरती बढ़ाने की हो तो महिलाएं बाजार जाकर महंगे से महंगे प्रोडक्ट खरीदना पसंद करती हैं। अपनी त्वचा को चमकदार बनाने और मुलायम रखने के लिए महिलाएं कई स्क्रब (Sugar Scrub) भी इस्तेमाल करती है। स्क्रबिंग करने से स्किन के डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं। लेकिन आप चाहे तो बाजार के प्रोडक्ट्स की जगह घर पर ही शक्कर की मदद से विभिन्न स्क्रब बना सकती हैं। शक्कर एक शानदार स्क्रबिंग एजेंट है जिसकी मदद से त्वचा कोमल और लचीली बन जाती है। शक्कर के साथ आप अलग-अलग किस्म के कॉम्बिनेशन तैयार कर आठ अलग अलग स्क्रब (Sugar Scrub) तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको चीनी से बनने वाले कुछ स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर पर ही बड़े आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

ऑलिव ऑयल और शुगर स्क्रब (Sugar Scrub)

इसे बनाने के लिए 1 चम्मच जैतून का तेल लें और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें। यह सभी टॉक्सिन को निकालता है और आपको नेचुरल ग्लो देता है। आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कोहनी और घुटनों की डार्क स्किन को साफ करने के लिए भी कर सकती हैं। यह मिश्रण ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी निकालता है!

ग्रीन टी और शुगर का स्क्रब (Sugar Scrub)

यह आपके चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी खासतौर पर पीठ पर जमा डेड स्किन की परत को हटाने में हेल्प करता हैं। इसके लिए आधा चम्मच नमक, आधा चम्मच चीनी, जैतून या नारियल का तेल और टी बैग से निकली ग्रीन टी की पत्तियां लेकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे के साथ-साथ पीठ पर स्क्रब करें। फिर हल्के हाथों से मसाज करके पानी से धो दें।

ओटमील और शुगर का स्क्रब (Sugar Scrub)

तैलीय त्वचा और मुंहासे वाले लोगों के लिए एक और अद्भुत घटक है ओटमील । यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे के इलाज में भी मदद करते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बस आपको एक बड़ा चम्मच ओट्स लेने हैं और इसमें एक चम्मच शुगर डालनी है। इसे पेस्ट में बदलने के लिए इसमें आप जैतून का तेल या शहद की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। अपने पूरे चेहरे पर मास्क लगाएं और इसे सूखने दें। धोते समय इसे धीरे से रगड़ें और सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया में अपने चेहरे को चोट नहीं पहुंचाते हैं।

Exit mobile version