Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन मेकअप से अपनी छोटी आंखों को दिखाएं बड़ा

Eye Makeup

eye makeup

शरीर के नाजुक हिस्सों में से एक हैं आपकी आंखें (Eyes) जो चेहरे की सुंदरता को निखारने का काम करती हैं। बड़ी आंखें चेहरे को निखारने का काम करती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की आंखें काफी छोटी होती है और वो चाहकर भी आंखों को बड़ा नहीं कर पाती हैं। आंखों को नेचुरली बड़ा करना सिर्फ सर्जरी के जरिए ही मुमकिन है। ऐसे में आप मेकअप का सहारा ले सकती हैं। जी हां, मेकअप की मदद से छोटी आंखों को बड़ा दिखाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसी से जुड़े कुछ मेकअप ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आंखों (Eyes) को खूबसूरत और सुंदर बनाने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में…

कंसीलर का करें इस्तेमाल

आप आंखों को बड़ा दिखाने के लिए कंसीलर का भी इस्तेमाल कर सकती है। असल में, आंखों के आसपास काले घेरे यानी डार्क सर्कलर होने से आंखें छोटी और बुरी नजर आती है। ऐसे में कंसीलर का इस्तेमाल करके आप अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन टोन के हिसाब से कंसीवलर का रंग चुनें। फिर उसे आंखों के नीचे हल्के हाथों से लगाएं। आप चाहे तो इसे लगाने से पहले आंखों के नीचे थोड़ा बेकिंग पाउडर लगा सकती है। इससे आंखें बड़ी, सुंदर, चमकदार और नेचुरल दिखाई देगी।

आईलाइनर का इस्तेमाल

आंखों को बड़ा दिखाने में आईलाइनर मुख्य भूमिका निभाते हैं। वहीं आजकल मार्केट में अलग-अलग ब्रांड के आईलाइनर आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में अपने बजट और आंखों के अनुसार आप आईलाइनर का चुनाव कर सकती हैं। आंखों को खोलने और उन्हें चौड़ा दिखाने के लिए पलकों के अंदरूनी कोनों के पास हाइलाइटर लगाएं। ऊपरी पलक पर आईलाइनर ठीक होना चाहिए और अगर बाहरी छोर की ओर पंख के आकार में लगाया जाए तो आंखें बड़ी दिख सकती हैं। साथ ही आईलाइनर को पलकों के करीब लगाना चाहिए ताकि वे बड़ी दिखें।

कर्ल करें पलकें

आंखों को बड़ा व आकर्षित दिखाने के लिए पलकों को कर्ल जरूर करें। इससे लुक चेंज होने के साथ आंखों को बड़ा व और भी खूबसूरत दिखाने में मदद मिलेगी। इसके लिए आंखों को आईलैशेज कर्लर से कर्ल करें। यह आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा। इसके अलावा आप मस्कारा ब्रश से भी इसे कर्ल कर सकती है। अगर आप मस्कारा से इसे करने वाली है तो पहले ऊपरी पलकों पर मस्कारा लगाकर पलकों को ऊपर की तरह 3-4 कर्ल करें। फिर इसी प्रक्रिया को निचली पलकों पर दोहराएं। उसके बाद अपनी वॉटर लाइन पर काला या अपने मनपसंद कलर का काजल लगाएं।

सही आईशैडो कलर चुनें

मेकअप करते समय सही आईशैडो चुनना भी बेहद जरूरी है। नहीं तो खूबसूरती निखरने की जगह खराब होने लगेगी। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए, आई शैडो को आईलिड की क्रीज़ लाइन के साथ स्किन टोन से एक शेड गहरा लगाएं। इसके लिए लाइट ब्राउन या न्यूड शेड सही रहेंगे। इससे आंखें बड़ी, सुंदर और आकर्षित नजर आएगी। इसके विपरीत गहरे रंग का आई मेकअप करने से आंखें अजीब, भारी और छोटी लगेगी।

भौंह को संवारे

जिस तरीके से तस्वीर का फ्रेम उस तस्वीर की दिखावट को बदलता है, उसी तरीके से आँखों की दिखावट को भौं बदलती है । बहुत ही साधारण तरीके से भौं के अनचाहे बालों को हटाने से आपकी आँखें और ध्यान देने योग्य हो जाती है । हालाँकि, ये मानने की गलती कभी मत करिए की जितनी पतली भौंह होगी, उतनी बड़ी आँखें दिखेंगी।

आँखों का फूलापन कम करें

आंखों की त्वचा और आस पास आई सूजन से आँखें छोटी दिखती है। फूलापन कम करने के लिए भरपूर नींद ले अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धोये। इस्तेमाल किये हुए टी बैग्स को ठंडा कर आँखों पर रखें। चाय में मौजूद टैनिन नामक तत्व जो की एक एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है, जिससे आँखों की त्वचा टाइट होती है।

Exit mobile version