Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर में बनाएं खट्टी-मीठी कैंडी, सेहत के लिए लाभदायक है

amla candy

amla candy

आंवला (Amla) सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये जग जाहिर है। आंवला खाने से न सिर्फ चेहरा बाल बल्कि पूरा शरीर चमक उठता है। सेहत का खजाना है आंवला।

आंवले को आप चाहे किसी भी रुप में खाएं कहीं न कहीं इसका फायदा आपके शरीर, बाल आंखें और चेहरे पर जरुर नजर आएंगा। आप आंवले की खट्टी मीठी कैंडी (Sour Sweet Amla Candy) भी बना सकती है।

खट्ठी मीठी कैंडी (Sour Sweet Amla Candy) बनाने के लिए सामाग्री

आंवले – 300 ग्राम
काला नमक – 2 छोटी चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
अजवायन – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – ½ छोटी चम्मच
जिंजर पाउडर – ½ छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच

खट्ठी मीठी कैंडी (Sour Sweet Amla Candy) बनाने का तरीका

खट्ठी मीठी कैंडी (Sour Sweet Amla Candy) बनाने के लिए सबसे पहले आंवलों को भाप में पकाने के लिए एक ऐसा बर्तन लीजिए जिस पर छलनी आसानी से आ सके। बर्तन में पानी डालकर इसे ढककर पानी उबलने रख दीजिए और छलनी में आंवले रख लीजिए। पानी में उबाल आने के बाद, आंवलों की छलनी बर्तन पर रखिए और आंवलों ढक दीजिए। आंवलों को 8 मिनिट तक तेज आंच पर भाप में पकने दीजिए।

मसाला तैयार कीजिए

पैन में जीरा, अजवायन, काली मिर्च और हींग को हल्का सा आधा- पौना मिनट भून लीजिए। भुने मसाले को प्याले में निकाल लीजिए ताकि ये जल्दी ठंडे हो जाएं। मसालों के ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में काला नमक, जिंजर पाउडर के साथ डालकर पीस लीजिए।

आंवलों के पककर तैयार होने पर छलनी को बर्तन से उतार लीजिए ताकि आंवले ठंडे हो जाएं। आंवले पकने पर खिले-खिले दिखते हैं। आंवलों के ठंडे होने पर इनकी कलियां अलग कर लीजिए और बीज हटा दीजिए। कलियों को दो भाग में काटकर पतला कर लीजिए।

इनमें मसाले डालकर अच्छे से मिला दीजिए। आंवलों को प्याले में निकालिए और 1 घंटे के लिए रखे रहने दीजिए। ताकि मसाले अच्छे से आंवलों में ज़ज़्ब हो जाएं।

Exit mobile version