Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वेज बिरयानी का स्वाद बना देगा आपका दिन

Veg Biryani

Vegetable Biryani

आज संडे है अर्थात छुट्टी का दिन। जब भी कभी छुट्टी आती हैं तो कुकिंग का शौक रखने वाले लोग घरों में अपना अधिकतर समय किचन में कुछ अच्छा और स्वादिष्ट बनाने में बिताते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए वेजिटेबल बिरयानी (Vegetable Biryani) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो आपके इस दिन को स्पेशल बनाने का काम करेगा। आप इसे रायता, सलाद या अचार के साथ परोस सकते हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

वेजिटेबल बिरयानी (Vegetable Biryani) बनाने की सामग्री

– 1 कप बासमती चावल
– 1 कप कटा हुुआ (लंबे आकार वाली प्याज)
– 1 कप गोभी
– 1 कप बेक्ड बीन
– 1 कप गाजर
– 1/2 कप फ्रोजेन मटर
– 1 बड़ी चम्मच अदरक
– 1 बड़ी चम्मच लहसुन
– जरूरत के अनुसार प्याज के टुकड़े
– 1 कप टमाटर प्यूरी
– जरूरत के अनुसार पुदीने की पत्तियां
– जरूरत के अनुसार धनिये के पत्ते
– 3 बड़ी चम्मच घी
– 1 कप दही
– 1 दालचीनी
– 3 तेज पत्ता
– 3 लौंग
– जरूरत के अनुसार नमक
– 1 छोटी चम्मच चिली पाउडर
– जरूरत के अनुसार जीरा
– 1 छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर
– जरूरत के अनुसार पानी
– जरूरत के अनुसार काली इलाइची

वेजिटेबल बिरयानी (Vegetable Biryani) बनाने की विधि

एक कंटेनर में चावल डालें और इसे धोकर 5-10 मिनट के लिए भिगो दें। एक पैन में चावल के अनुसार पानी ऐड करें और इसमें नमक, तेजपत्ता, खड़ी इलाचयी, लौंग डालें और उबलते वक्त एक चम्मच घी अवश्य डाल दें।

अब एक पैन में थोड़ा घी डालें और गर्म करें। हींग, जीरा, अदरक, लहसुन का पेस्ट और प्याज जोड़ें। एक बार जब प्याज सुनहरा होने लगे तो इलायची और तेजपत्ता डाल दें। गोभी, गाजर, बीन्स जोड़ें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें थोड़ा नमक मिलाएं और इसे 2 मिनट तक भूनें। अब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छे से मिलाएं।

हल्दी पाउडर, नमक, मटर और दही डालकर तब तक पकाएं जब तक सब्जियां थोड़ी नरम ना हो जाएं। अब एक मिनट तक कोयले के टुकड़े को गर्म करने के बाद एक कटोरी में रखें और कोयले पर घी की एक बूंद डालें और 5 मिनट के लिए पकी हुई सब्जियों में रखकर उसका ढक्कन बंद कर दें।

इसके बाद एक बाउल लें और अब सब्जियों को उसमें डालें और फिर उस पर चावल की एक लेयर डालें। चावल और सब्जियों की 2-3 लेयर्स मिलाएं और इसे कैरमलाइज़ किए हुए प्याज के साथ गार्निश करें और अब आपकी वेजिटेबल बिरयानी (Vegetable Biryani) तैयार है।

Exit mobile version