Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज शाम के नाश्ते में बनाएं पंजाबी स्टाईल पालक की कचौड़ी

Spinach Kachori

Spinach Kachori

आज नाश्ते में कुछ स्पेशल बनाने का मन कर रहा है तो बनाएं पंजाबी स्टाईल पालक की कचौड़ी (Spinach Kachori)। इसे आप बच्चों को टिफिन में भी दे सकती है और ऑफिस टिफिन में भी पैक कर सकती है। टेस्टी के साथ साथ पालक पड़े होने के कारण हेल्दी भी है।

बच्चे आमतौर पर पालक का साग या हरी सब्जियों को खाने में मुंह बनाते हैं ऐसे में अगर आप पालक की कचौड़ी उन्हें नाश्ते या फिर टिफिन में देंगी तो इसे खाने में मुंह भी नहीं बनाएंगे और पालक में मौजूद पोषक तत्व भी बच्चों तक पहुंचा सकती है। तो फिर चलिए बताते है पंजाबी स्टाईल पालक की कचौड़ी (Spinach Kachori) बनाने का तरीका।

 

पालक की कचौड़ी (Spinach Kachori) बनाने के लिए सामग्री

पालक- 500 ग्राम
अदरक 2 इंच
आटा – 500 ग्राम
बेसन- 2 चम्मच
जीरा- 1/2 चम्मच
जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
नमक- स्वाद अनुसार
गर्म मसाला- 1/2 चम्मच
रिफाइन तेल- पूरी को तलने के लिए

पालक की कचौड़ी (Spinach Kachori) बनाने का तरीका

सबसे पहले पालक और अदरक को धो कर पीस लें। फिर आटा को एक बड़े कटोरे में ले ले और उसमे बेसन, जीरा, तेल, मशाले (जीरा पाउडर, लाल मिर्च और गरम मशाला) और नमक डालकर उसे मिला दे। फिर उसमे थोड़ा थोड़ा पालक का पेस्ट डालकर उसे गूथ लें।

अब उसे 10 मिनट के लिए किसी सूती कपड़े से ढक कर छोड़ दें। फिर आटे का छोटा-छोटा लोई बना ले। लोई में हल्का तेल लगाकर इसे पूरी के जैसा बेल ले । फिर गैस पर तेल गरम होने के लिए रख दें ।

गरम हो जाने पर उसमें पूड़ी को डाल दे और उसे हल्का हल्का दबाये और आप देख सकते है हमारी पूरियां कितनी अच्छे से फूल गयी है। फिर उसे पलट दे और दोनों तरफ हो जाने पे उसे निकाल ले र हमारी पालक पूड़ी (Spinach Kachori) तैयार है।

Exit mobile version