Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नाश्ते में बनाएं गर्मागर्म टेस्टी पनीर भटूरा, स्वाद में लगाएं पंजाबी तड़का

Paneer Bhatura

Paneer Bhatura

अगर सुबह नाश्ते में गर्मागर्म छोले भटूरे खाने को मिल जाएं तो लगता है पूरा दिन बन गया है। अगर आप भी छोटे भटूरे खाने के शौकीन हैं लेकिन स्‍टफ्ड भटूरे (Paneer Bhatura) बनाना नहीं जानते तो ये रेसिपी आपकी मदद कर सकती है।

जी हां, घर पर कुछ आसान स्‍टेप्‍स फॉलो करके आप बड़ी आसानी से पनीर स्‍टफ्ड भटूरे बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी पनीर स्‍टफ्ड भटूरे (Paneer Bhatura)।

पनीर भटूरा (Paneer Bhatura) बनाने के लिए सामग्री-

-2 कप मैदा
-2 चुटकी बेकिंग सोडा
-1/2 छोटा चम्‍मच चीनी
-100 ग्राम पनीर
-2-3 हरी मिर्च
-1/2 छोटा चम्‍मच गरम मसाला
-1/2 कप दही
-1/2 कप सूजी
-1 बड़ा चम्‍मच धनिया पत्‍ती बारीक कटी हुई
-नमक स्‍वादानुसार
-तेल
-पानी

पनीर भटूरा (Paneer Bhatura) बनाने की विधि-

पनीर भटूरा (Paneer Bhatura) बनाने के लिए सबसे पहले मैदे का आटा गूंथकर तैयार कर लें। इसके लिए एक बर्तन में मैदा, सूजी, बेकिंग सोडा, नमक, तेल आदि डालकर उसका एक नर्म डो तैयार कर लें।

भटूरे के लिए मैदे का डो तैयार करने के लिए आप दही और गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मैदा गूंथने के बाद उसे 1 घंटे के लिए कपड़े से ढंककर रख दें। अब पनीर का मिश्रण तैयार करें।

इसके लिए आप पनीर को कद्दूकस करें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और धनिया पत्‍ती डालें। साथ ही इसमें थोड़ा गरम मसाला और नमक भी डालें।

अब गुंथे हुए मैदे की छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे थोड़ा सा बेल कर पनीर की स्‍टफिंग भरें। इसके बाद आप भटूरे को बेल कर गरम तेल में तलें।

भटूरे (Paneer Bhatura) तलने के बाद आप गरम-गरम छोले और सलाद के साथ इसे परोसें।

Exit mobile version