Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस तरह बनाएं अपनी फटी एड़ियों को सुंदर और कोमल

Cracked Heels

cracked heels

लोग अपने चेहरे का ख्याल रखते-रखते अपने पैरो का ख्याल नहीं रख पते जिसके कारण एड़ियो (Heels) की त्वचा डेड हो जाती है। तेज ठण्ड, धूल, मिटटी, खून की कमी, शरीर में खुश्की बाद जाने तथा नंगे पैर चलने के कारण हमरे पैर की ऐड़िया फट (Cracked Heels) जाती है। कभी-कभी खानपान में कमी तथा विटामिन E की कमी तथा आयरन की पर्याप्त मात्र न लेने से भी ऐड़िया फट जाती है। फटी एड़िया बहुत कष्टकारी होती हैं, कई बार तो एड़िया इतनी फट जाती हैं के इनमे खून तक आने लग जाता हैं, ऐसे में हम तरह तरह के उपाय करते हैं और महंगी क्रीम भी इस्तेमाल करते हैं मगर आराम नहीं मिलता। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलु नुस्खे जिसको अपनाने से आपको पहले दिन से ही आराम मिलना शुरू होगा और थोड़े दिनों में ही आपकी एड़िया पहले के जैसे हो जाएँगी।

* शहद का प्रयोग : शहद बहुत से रोगो से लड़ने की दवा है। फटी एड़ियो के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। आधा कप शहद में पानी मिलाकर करीब 20 मिनट तक उसमे अपनी पैरो की एड़ियो को डुबोकर रखे। 20 मिनट बाद पैरो को निकल ले और साफ तोलिये से पोछ ले। पैरो की ऐड़िया कोमल हो जाएंगी।

* वनस्पति तेल
 : फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कई वनस्पति तेल काफी फायदेमंद होते हैं। जैतून का तेल, तिल का तेल, नारियल का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए इनका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें।

आम के पत्ते : पैरों की एड़ियों को हमेशा के लिए फटने से बचाने के लिए आम के ताजे कोमल पत्तों को तोड़ें और जो द्रव्य निकलेगा उसे एड़ियों के फटे हिस्सों पर लगाएं। इससे घाव जल्दी भर जाता है और एड़ियां ठीक हो जाती है।

* ग्लिसरीन और गुलाब जल का प्रयोग : अगर आपकी एड़िया अधिक फट गयी हैं तो ग्लिसरीन और गुलाब जल एक सरल उपाय है। इनसे फटी एडियो को नमी मिलती है तथा वे कोमल रहती है। एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन में तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल मिलकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों में लगाए तथा कुछ देर तक लगा रहने दें।

* पपीता : पपीते के छिलकों को सुखाकर उन्हें पीसकर चूरन बना लें। अब इसमें ग्लिसरीन मिलाकर दिन में 2 बार फटी एड़ियों पर प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।

* वेसलीन : डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालें और अच्छी तरह मोला लें। अब इसे फटी एड़ियों पर लगा लें। कुछ दिनों के प्रयोग से आपकी फटी एड़ियां अपने आप भरने लगेंगी।

* चीनी और जैतून के ते
ल : चीनी और जैतून के तेल का मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को स्क्रब से पैरो में रब करे। थोड़ी देर लगाये रहने के बाद अपने पैरो को धो ले, और साफ तोलिये से पैरो को पोछ ले।

Exit mobile version