Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे को निखारने के लिए करें इस स्क्रब का इस्तेमाल

Glowing Skin

glowing skin

आज के दौर में बाजार में चेहरे (beautiful face) की सुंदरता को निखारने के लिए एक से बढकर एक ब्यूटी प्रोडेक्ट मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल महिलाएं खुद को खूबसूरत (beautiful) बनाने के लिए करती हैं। महिलाएं जितना ज्यादा ध्यान चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए देती हैं वह उतना ध्यान अपने शरीर के बाकी हिस्सों का नहीं रखती। जबकि हकीकत यह है कि आपके चेहरे की तरह आपकी बाॅडी को भी देखभाल की जरूरत होती है।

त्वचा को हेल्दी और सुंदर बनाए रखने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप त्वचा पर मंहगें ब्यूटी प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करें। आप घर पर उपलब्ध प्राकृतिक चीजों से स्क्रब (Scrub) बना सकती हैं।

नींबू के रस, अजवायन और चीनी को मिक्स करके हाथों और पैरों के लिए बहुत अच्छा स्क्रब तैयार किया जाता है। यह मिक्सचर लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि आप उसे ज्यादा रगडें नहीं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस स्क्रब को लगाने से त्वचा को धूल, मिट्टी और सूरज से हुए नुकसान से कम किया जा सकता है।

बेसन, मलाई या दही और जरा से हल्दी लेकर इन सभी को मिला लें। इस मिक्सचर को नहाने से 20 मिनट पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। यह आपकी डेड सेल्स को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी त्वचा को साफ और कोमल बनाता है।

अगर आपकी त्वचा के किसी हिस्से पर मुहांसे हो गए हैं तो त्वचा के उस हिस्से पर स्क्रब इस्तेमाल ना करें। त्वचा का वह हिस्सा जहां मुहांसे होते हैं वह बेहद नाजुक हो जाता है।

त्वचा के उन हिस्सों के लिए ओट मील बहुत अच्छा है। ओट मिल त्वचा को कूल रखते हैं और मुहांसों से प्रभावित हिस्से पर आए दाग.धब्बों को भी दूर करती है।

ओट मील का मिक्चर तैयार करने के लिए ओट्स को दही के साथ के साथ मिक्स करके उसमें थोडा सा हल्दी पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर उस मिक्सचर को अपने शरीर के उस प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट के बाद उसे धो लें।

Exit mobile version