अपने बढ़ते वजन को करें कम, नही तो हो सकता है यह भयानक रोग

weight loss

नई दिल्ली: अक्सर लोग मोटापे से या अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। जो शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न करने की वजह है जिसमें स्लीप एप्निया और पीठ दर्द होने का भय बना रहता है। और गहन अध्यन से पता चला है की मोटापे से ग्रस्त लोग कम वजन वाले लोगो की तुलना में काफी कम सोते हैं।

ये भी पढ़ें: अपने दैनिक जीवन में अपनाएं यह ‘सिद्धासन’,जोड़ो के दर्द से मिलेगी मुक्ति 

स्लीप एप्निया के लक्षण:

इसी कारणवश ऐसे लोगो में स्लीप एप्निया का रोग उत्पन्न होने का कारण बनता है टेक्सास के डलास में यूटी साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. ग्रेगरी कार्टर के अनुसार मोटापा स्लीप एप्निया के चार खतरों में से एक है जिन लोगो को यह रोग हो जाता है तो उनको सोने का दौरान 30 सेकंड के लिए उनकी साँस बंद हो जाती है ज्यादातर लोग इस बीमारी को नही जान पाते हैं इसके लक्षण यह है की जैसे- खर्राटा लेना ,थकान और शुष्क मुंह इत्यादि यह सब इस रोग के लक्षण हैं।

कार्टर के अनुसार:

कार्टर के अनुसार आपके पास 30 से अधिक बीएमआई हैं तो स्लीप एप्निया रोग बढ़ने के चांसेस होते हैं जो लोग अत्यधिक धूम्रपान करते हैं कार्टर का कहना है कि यदि आप अम्ल प्रतिवाह से ग्रस्त हैं, तो सोते समय अम्ल प्रति घंटे कई बार एसोफेगस में घुस सकते हैं, जिससे आप रात भर जाग सकते हैं। इन सभी स्थितियों के लिए अतिरिक्त वजन को जिम्मेदार माना गया है। आप अपने दैनिक भोजन में बदलाव करके इससे बच सकते है जैसे की फ़ास्ट फ़ूड और बाहरी चीजो का सेवन जितना हो सकें कम से कम करें और अपने आहार में हरी सब्जिओं और ताजे फलो को शामिल करें ।

loading...
Loading...

You may also like

हेल्थ टिप्स: गठिया व कमर दर्द जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए करें ये उपाय

हेल्थ टिप्स लखनऊ। हर औरत की एक ख्वाइश होती