Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऐसे करें स्वेट-प्रूफ मेकअप

makeup

Makeup

आज कल लड़के भी मेकअप (Makeup) लगाने में पीछे नहीं हैं. बहुत सारे फैशन इनफ्लुएंसर्स और मेकअप आर्टिस्ट्स मेकअप (Makeup) करना पसंद करते हैं. जिनको मेकअप करना पसंद है उन्‍हें गर्मी के मौसम में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. उमस और पसीने की वजह से कभी चेहरे पर आईलाइनर बिखर जाता है तो कभी फाउंडेशन पैची लगने लगता है. यही नहीं, चेहरे पर जरूरत से अधिक शाइन होने की वजह से मेकअप नेचुरल नहीं दिखता.

चिपचिपी स्किन की वजह से मेकअप (Makeup) आसानी से उतरने लगता है और बार बार टचअप करना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में मेकअप करते ही चेहरे के टीजोन पर पिंपल्‍स आ जाते हैं जो चेहरे की सारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. ये समस्या लड़के और लड़कियों, दोनों के साथ ही है.

समर मेकअप (Makeup) के दौरान इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए हम आज आपके लिए लेकर आए हैं समर मेकअप टिप्‍स. ये तरीके आपके मेकअप को न केवल स्‍वेट प्रूफ बनाएंगे, बल्कि आपकी स्किन भी हमेशा खिली खिली दिखेगी. अगर आप खुद मेकअप करते हैं या मेकअप आर्टिस्ट हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगी. आइए जानते हैं कैसे.

समर मेकअप (Makeup) टिप्‍स

मॉइश्चराइजर जरूरी

कई लोगों का मानना है कि गर्मी में चेहरे पर मॉश्‍चराइजर लगाने से मेकअप अधिक चिपचिपा हो जाता है. लेकिन आपको बता दें कि मेकअप को लंबे समय तक टिकाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूरी है. हालांकि, आप ऑयल या क्रीमी मॉइश्चराइजर के बजाय वॉटर बेस्‍ड मॉइश्‍चराइजर का इस्तेमाल करें.

प्राइमर जरूरी

मेकअप को लॉन्‍ग लास्टिंग रखने के लिए प्राइमर काफी काम आता है. ऐसे में आप समर मेकअप किट में प्राइमर को जरूर शामिल करें. इसे आप मॉइस्चराइजर लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे पर अप्‍लाई करें और इसके 5 मिनट बाद मेकअप करें. इसके इस्‍तेमाल से आपकी स्किन फ्लॉलेस दिखेगी.

हेवी फाउंडेशन से दूरी

गर्मी के मौसम में अपने फाउंडेशन बेस को हल्‍का रखें. अगर ये हेवी होगा तो आपके चेहरे पर अधिक पसीना आएगा और पोर्स भी बंद हो जाएंगे. जिससे स्किन केकी तो लगेगी ही, साथ ही एक्ने, पिंपल्‍स आदि की समस्‍या भी हो सकती है.

वॉटरप्रूफ मस्कारा का इस्‍तेमाल

अगर आप नॉर्मल मस्‍कारा अप्‍लाई करेंगे तो हो सकता है कि पसीने में ये चेहरे पर फैलने लगे. ऐसे में आप सबसे पहले नॉन वाॅटर प्रूफ मस्कारा का एक कोट लगाएं और फिर दो कोट वाॅटर प्रूफ मस्कारा लगाएं. इससे आपका आईमेकअप हेवी भी होगा और ये बहेगा भी नहीं.

लाइट लाइनर का करें इस्तेमाल

गर्मी में आई मेकअप जरूरी होता है. ये आपकी आंखों को डेफिनेशन देता है. आई मेकअप के लिए आप आई लाइनर से आंखों के इनरसाइड कॉर्नर से बाहर की तक पतली लाइन ड्रॉ करें. आप चाहें तो व्हाइट आई लाइन से इनर एरिया को ब्राइट भी बना सकते हैं.

ये बातें भी हैं जरूरी

-अपने मेकअप को पाउडर बेस रखें.

-पाउडर ब्‍लश का इस्‍तेमाल न करें.

-टीजोन में लूज पाउडर से टचअप कर सकते हैं.

-मेकअप फिक्‍सर स्‍प्रे का करें इस्‍तेमाल.

-साथ में हमेशा ब्‍लॉटिंग पेपर कैरी करें और ऑयल को क्‍लीन करते रहें.

-ढेर सारा पानी पियें.

Exit mobile version