मेनका गांधी का राज्य सरकार को निर्देश, कहा-एनआरआई पुरूषों के विवाह की सूचना मंत्रालय को दें

मेनका गांधीमेनका गांधी

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज राज्यों से कहा कि वो एनआरआई पुरुषों की भारत में की शादी का पंजीकरण होने के साथ ही इसकी सूचना तत्काल मंत्रालय के पास पहुंचाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय महिलाओं की सुरक्षा के लिए और एनआरआई पुरुषों से शादी के बाद समस्या का सामना कर रही महिलाओं की पूरी मदद करने के लिए यह कदम उठा रहा है।

एनआरआई पुरूषों के विवाह के पंजीकरण की सूचना मंत्रालय को दें

राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के महिला एवं बाल विकास मंत्रियों के एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में मेनका ने कहा की, ‘‘मैं राज्य सरकारों से आग्रह करती हूं कि वे अपने यहां के विवाह पंजीयक के जरिए एनआरआई पुरूषों के विवाह के पंजीकरण की सूचना तत्काल केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को दें।

मेनका गांधी

ये भी पढ़े : भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी, स्वामी अग्निवेश को सरेआम पीटा 

अगस्त, 2018 तक सभी जिलों में बाल कल्याण समितियों का गठन

घरेलू हिंसा विरोधी कानून के तहत इस तरह के अधिकारी की नियुक्ति अनिवार्य है। उन्होंने राज्यों के मंत्रियों से यह भी कहा कि वे अगस्त, 2018 तक सभी जिलों में बाल कल्याण समितियों का गठन सुनिश्चित करें।

मेनका गांधी का बॉलीवुड के प्रोडक्शन हाऊस को निर्देश 

मेनका गांधी

मेनका ने महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे से कहा कि वह हिंदी सिनेमा से जुड़े सभी प्रोडक्शन हाउस में ‘आंतरिक शिकायत समितियों’ का गठन सुनिश्चित कराएं ताकि फिल्म उद्योग में महिलाओं को कामकाज का सुरक्षित माहौल मिल सके। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा, ‘‘हमारी सरकार महिलाओं व बच्चों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने महिलाओं व बच्चों के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं जिनके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं।’

loading...
Loading...

You may also like

राजस्थान : भाजपा को बड़ा झटका, जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र कांग्रेस में शामिल

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के