Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है इस मसाले का पानी

asafoetida

asafoetida

भारतीय रसोई में व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हिंग भी शामिल है। हींग (Asafoetida) में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। अपनी करी या सब्जियों में हिंग जोड़ने के अलावा, इसका सेवन करने का एक अच्छा तरीका हिंग का पानी (Asafoetida water) है। आप पानी के साथ एक चुटकी हींग ले सकते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं आइए जानें।

हिंग का पानी (Asafoetida water)  कैसे बनाएं?

एक गिलास गर्म पानी लें और इसमें 1/2 छोटी चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। अधिकतम लाभ के लिए इसे खाली पेट पिएं।

पाचन में सुधार करता है

हिंग आपको पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करती है। हींग का सेवन आपके पाचन तंत्र से सभी हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं। ये पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच स्तर को सामान्य करता है।

वजन घटाने में मदद करता है

हिंग वॉटर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। हाई मेटाबॉलिज्म दर का मतलब बेहतर वजन घटाने से है। हिंग का पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं। ये आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है और इसे आपके हृदय पर असर नहीं करने देता।

सर्दी से बचाता है

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सर्दी के मौसम में बहुत जल्दी सर्दी लग जाती है तो हींग का पानी पिएं। ये श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है और आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है।

सिरदर्द कम करता है

हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते हैं। ये आपके सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए थोड़ा सा हींग का पानी पिएं।

मासिक धर्म के दर्द से राहत

कई बार मासिक धर्म के दर्द से निपटना वाकई मुश्किल हो जाता है. कमर और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है। ये रक्त को पतला करने का काम करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इससे पीरियड्स के दर्द से राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान आराम पाने के लिए हिंग का पानी पिएं।

ब्लड शुगर लेवल कम करता है

हिंग का सेवन करने से आपको ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रेशर में मिलती है मदद

हिंग में ऐसे तत्व होते हैं जो रक्त के थक्के जमने से रोकते हैं। ये शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर पानी में नहीं है तो आप छाछ में भी हींग का सेवन कर सकते हैं। अगर खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो हिंग वॉटर आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

Exit mobile version