खजूर का सेवन आपके सेहत के लिए है अत्यंत लाभदायक, जाने इसके गुण

- in Categorized
Dates benifits

नई दिल्ली: खजूर जो की काफी लोगो को पसंद होता है खजूर को पोषक तत्वों के भंडार के कारण वंडर फ्रूट माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिंस होती हैं ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना ये मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बढाता है।

ये भी पढ़ें:

इसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नही होता है आपकी जानकारी के लिए बता दें की एक खजूर से 23 कैलोरी ऊर्जा मिलती है और खजूर के सेवन से यह शरीर के अन्दर डैमेज सेल और दिल से जुड़ी समस्याओं से भी सुरक्षित रखता है।

हैंगओवर उतारने का आसान उपाय:

ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर खाने से हैंगओवर मिनटों में गायब हो जाता है।जिससे आपको रिलेक्स फील होता है।

वजन बढ़ाने में सहायक:

शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिंस की मौजूदगी के कारण ये वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।लोगो का कहना है की इसे खीरे के साथ खाने वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है। जिसे हमारी बॉडी तंदरुस्त और फिट रहती है ।

त्वचा निखारने में है सहायक:

खजूर में मौजूद विटामिन C और D स्कीन को ढीला होने से रोकता है। मतलब ये चेहरे पर झुर्रियों नहीं होने देता। साथ ही ये त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होता है। जिससे त्वचा चमकदार बनी रहती है।

पाचन तंत्र की मजबूती:

यदि आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखे हुए खजूर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि कॉन्स्टिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है।जिससे पाचन क्रिया अची बनी रहती है।

आयरन की भरपूर मात्रा:

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा खजूर में आयरन मौजूद होता है। आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियोंका कारण बनती है। जिनमें सांस फूलना, एनीमिया, थकान आदि हैं। साथ ही ये खून को साफ करने में भी मदद करता है।खजूर में भरपूर आयरन की मात्रा होती  है।

loading...
Loading...

You may also like

छत्तीसगढ़ में सीएम बनाने का संकेत देते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट की ये तस्वीर…

रायपुर। विधान सभा परिणाम आने के बाद दो