हर्बल चाय के सेवन से दूर होती हैं कई बीमारियां, यहां जानें इसे बनाने की विधि

- in स्वास्थ्य
Loading...

आपने ब्लैक टी, मिल्क टी या ग्रीन टी का सेवन किया होगा। लेकिन आज हम आपको यहां केले की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि केले की चाय सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसमें विटामिन, पोटैशियम, मिनरल्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह पेट तथा अनिद्रा जैसी समस्याओं में बहुत लाभकारी होती है। इस चाय को हर्बल चाय के नाम से भी जाना जाता है। आइये अब आपको बताते हैं हर्बल चाय बनाने की विधि

हर्बल चाय

हर्बल चाय बनाने के लिए आपको एक केला, एक कप पानी तथा दालचीनी पाउडर लेना होता है। सबसे पहले आप एक कप पानी में अपने स्वादानुसार दालचीनी पाउडर को डालकर इसे अच्छे से उबाल लीजिये। इसके बाद आप केले को छील कर उसके टुकड़ों को उबलते हुए पानी में डाल लें। कुछ समय इसको उबालने के बाद आप इसको गैस से उतार कर छान लीजिये तथा गुनगुना होने पर इसका सेवन करें।

हर्बल चाय के फायदें –

1- तनाव को करती है कम

तनाव को करती है कम आज का समय भागदौड़ का है। इस प्रकार दिनभर कार्य करते रहने पर दिमाग में शाम तक तनाव बढ़ जाता है। यदि आप यहां बताई केले की चाय का सेवन करते हैं तो आपका सारा तनाव जल्दी खत्म हो जाता है। असल में यह चाय सीधे आपके मस्तिष्क पर असर करती है। अतः इसका सेवन करने से आपका तनाव घटता है।

2- दिल के लिए फायदेमंद

दिल के लिए फायदेमंद 

केले की चाय आपके हार्ट के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। आपको बता दें कि इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। अतः यह आपके दिल के लिए लाभकारी होती है। इसके अलावा यदि किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसके लिए भी यह बहुत लाभकारी होती है।

3- वजन को करती है कम

 वजन को करती है कम 

यदि किसी का वजन बढ़ा हुआ है और वह अपना वजन कम करना चाहता है तो उसको इस चाय का सेवन करना चाहिए। यह चाय आपके वजन को तेजी से कम करती है। इस चाय में ल्यूटिन तथा विटामिन ए,बी और पोटेशियम काफी मात्रा में होता हैं। यही कारण है कि इस चाय के सेवन करने वाले का वजन बहुत तेजी से घटने लगता है।

4- पेट की समस्याओं में लाभकारी

पेट की समस्याओं में लाभकारी इस चाय में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम तथा एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इस चाय का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत लाभकारी होती है। एसिडिटी, अपच या पेट दर्द जैसी समस्याओं में यह चाय बहुत लाभकारी साबित होती है। अतः आप अपने घर में यहां बताई विधि के अनुसार हर्बल चाय को बनाकर उसका सेवन करें तथा अनेक प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाएं।

Loading...
loading...

You may also like

आजमगढ़ : महिला हॉस्पिटल अधीक्षक की हठधर्मिता मरीजों और तीमारदारों पर भारी

Loading... 🔊 Listen This News आजमगढ़। आजमगढ़ जिले