Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भूलकर भी किसी से शेयर न करें ये बातें, वरना घिर जाएंगे मुसीबतों से

chanakya niti

chanakya niti

आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने जीवन में सफल होने के लिए चाणक्य नीति ग्रंथ में कई महत्वपूर्ण सीख दी है। यदि कोई व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में उतार लें तो उसे जीवन में कभी भी किसी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा। आचार्य चाणक्य ने कहा कि जीवन में किसी भी बड़ी परेशानी से बचना है तो व्यक्ति को भूलकर भी इस बातों को किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

गुप्त रखें अपने वैवाहिक जीवन की बातें

आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने कहा है कि पति-पत्नी का रिश्ता आपसी विश्वास पर टिका होता है और दोनों ही एक-दूसरे से अपनी भावनाएं शेयर करते हैं और दोनों के बीच की बातों को कभी भी तीसरे व्यक्ति के सामने उजागर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वैवाहिक बंधन कमजोर होता है। परिवार में तनाव होने के साथ-साथ आप खुद को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

कभी न बताएं अपनी वास्तविक उम्र

आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने कहा है कि व्यक्ति को अपनी वास्तविक उम्र भी हर किसी से शेयर नहीं करना चाहिए। जिस प्रकार से कुछ दवाएं व उपचार की विधियां गुप्त रखी जाती है, उसी प्रकार के वास्तविक उम्र को भी गुप्त रखने से कुछ मामलों में फायदा हो सकता है।

गुप्त दान

आचार्य चाणक्य (Chanakya)  के अनुसार, पौराणिक ग्रंथों में दान का काफी महत्व बताया गया है, लेकिन गुप्त दान को सर्वोत्तम बताया गया है। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि गुप्त दान की जानकारी भी किसी को नहीं होना चाहिए। इससे दान का फल प्रभावित होता है।

Exit mobile version