Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अपने लाडले की त्वचा से अनचाहे बाल निकालने के लिए इस तरह करें मसाज

पैदा हुए बच्चों की स्किन बेहद नर्म, मुलायम और सेनसिटिव होती है, इसलिए उनकी देखभाल की खास जरूरत होती है। इन मासूम बच्चों की स्किन पर महीन बाल होते हैं, जो देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते।

कभी-कभी बच्चों की स्किन से ये बाल खुद ही निकल जाते हैं, तो कभी बच्चों की स्किन की मसाज करना पड़ती है, ताकि ये अनचाहे बाल खत्म हो जाएं। माना जाता है कि बचपन में अगर बच्चे की स्किन पर मसाज करके बाल हटा दिए जाएं तो बड़े होकर बच्चों की स्किन पर ज्यादा बाल नहीं उगते।

आज हम आपको बताते है कि आप अपने नवजात शिशु की स्किन पर मसाज करके कैसे अनचाहे बाल हटा सकती हैं।

मैदा और तेल-

बच्चों की स्किन से बाल निकालने के लिए आप मैदे में तेल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से दिन में दो बार आप अपने बच्चे की मसाज करें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ना सिर्फ बच्चे की स्किन से बाल हटेंगे, बल्कि स्किन की मसाज के साथ ही हड्डियां भी मजबूत होंगी।

दूध और मुल्‍तानी मिट्टी

नवजात शिशु के शरीर से बालों को उतारने के लिए दूध और मुल्तानी मिट्टी भी काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दूध में मुल्तानी मिट्टी डाल कर पेस्ट बना लें और इस लेप को उनके शरीर पर लगाएं। इस लेप के इस्तेमाल से बाल आसानी से स्किन से निकल जाएंगे।

चंदन और हल्दी पाउडर

यह उपाय बच्चे को नहलाने से कुछ घंटे पहले इस्तेमाल करें। इसे प्रयोग में लाने के लिए चंदन और हल्दी पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बाल वाली स्किन पर लगाएं। कुछ सप्ताह बाद फर्क नजर आने लगेगा।

मसूर की दाल और दूध-

इसे इस्तेमाल करने से पहले बच्चें की जैतून के तेल से मालिश करें। फिर बालों वाली जगह पर मसूर की दाल और दूध का पेस्ट बना कर धीरे-धीरे मसाज करें। कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा।

आटा और बेसन –

इसे लगाने के लिए आटे और बेसन को मिक्स करके गूंथ लें और फिर इससे बच्चे के शरीर पर लेप करें। बच्चे की स्किन पर इस लेप से आराम से मालिश करें, ताकि उसे तकलीफ नहीं हो। इस मसाज से बाल जड़ से मुलायम हो कर आप ही झड़ जाएंगे।

Exit mobile version