Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन तेलों से करें अपने लाडले की मालिश, होगी अच्छी ग्रोथ

baby

baby

शिशु (Baby) को एक्टिव बनाए रखने के साथ मजबूत हड्डियों के लिए भी मालिश बेहद जरूरी है। आजकल बाजार में शिशु की मालिश के लिए कई तरह के तेल उपलब्ध हैं। जिसमें से कई तो केमिकल्स और टॉक्सिन्स से भरे हुए होते हैं। ये तेल बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 तरह के तेलों के बारे में जो शिशु को अच्छा पोषण देने के साथ उसकी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

बादाम का तेल-

शिशु की मालिश नियमित रूप से इस तेल से करने से उसकी रंगत में  सुधार होता है और बाल भी काले और घने आते हैं। बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो शिशु की हड्डियों को मजबूती देने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

नारियल तेल-

नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शिशु के शरीर के दर्द और अकड़न को दूर करने के साथ त्वचा को पोषण भी देते हैं। ये तेल इस्तेमाल करने से शिशु के शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।

जैतून का तेल-

जैतून के तेल से शिशु की मालिश करने से शिशु की हड्डियां मजबूत बनने के साथ शरीर का विकास ठीक ढंग से होता है। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शिशु के शरीर को एक्टिव बनाए रखने में भी मदद करता है।

सरसों का तेल-

सरसों का तेल बच्चे की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस तेल से मालिश करने से बच्चे के शरीर को गर्माहट भी मिलती है।

तिल का तेल-

ये तेल शिशु की स्किन को पोषण देने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और इंफेक्शन से बचाव भी करता है। तिल के तेल में विटामिन ई, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करते हैं।

Exit mobile version