Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नाश्तेमें बनाएं साउथ की ये फेमस डिश

Matar upma

Matar upma

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत होती हैं जो दिनभर के लिए एनर्जी प्रदान। ऐसे में उपमा एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी हैं। आज हम आपके लिए मटर उपमा (Matar upma ) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे बनाना बहुत आसान हैं और झटपट तैयार हो जाती हैं। आइये जानते है इसकी Recipe के बारे में…

मटर उपमा (Matar upma ) बनाने की सामग्री

सूजी – 1 कटोरी
मटर – 1 कटोरी
प्याज – 2
राई – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 7-8
नींबू रस – 2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मटर उपमा (Matar upma ) बनाने की विधि

मटर उपमा (Matar upma ) बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के लंबे-लंबे टुकड़े काटकर रख लें। इसके बाद एक कड़ाही में सूजी डालकर उसे धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि उसका रंग हल्का भूरा न हो जाए। जब सूजी सिक जाए तो उसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। अब कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर कर दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डाल दें। राई चटकने के बाद उसमें कढ़ी पत्ते डालकर भून लें।

कुछ सेकंड बाद मसालों में लंबे कटे प्याज डाल दें और उसे 1-2 मिनट तक चलाते हुए भून लें। जब प्याज नरम हो जाएं और उनका रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें छिले हुए मटर डाल दें। 3-4 मिनट तक और भूनने के बाद इस मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और उबलने दें। कुछ देर बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर करछी से चला दें।

जब इस मिश्रण के पानी में अच्छी तरह से उबाल आने लग जाए तो पहले से सेक कर रखी सूजी को इसमें डाल दें और ऊपर से नींबू रस डालकर मीडियम आंच पर मटर उपमा को पकने दें। पकाने के दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से उपमा चलाते रहें। कुछ ही देर में उपमा का पानी सूखने लगेगा। जब उपमा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें। आपका स्वादिष्ट मटर उपमा (Matar upma ) तैयार हो चुका है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

Exit mobile version