Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फिर लौट रहा है कोरोना, घर पर जरूर रखें ये 4 मेडिकल डिवाइस

Medical Devices

Medical Devices

COVID-19 के केस दुनिया में फिर से बढ़ रहे हैं। हालांकि, भारत में फिलहाल डरने की बात नहीं है। लेकिन सावधान रहने की जरूरत है। लेकिन, कुछ मेडिकल डिवाइस (Medical Devices) को आप खरीद कर अभी से रख सकते हैं। इससे आप जरूरी हेल्थ इंडिकेटर को घर पर ही चेक कर सकते हैं। कई डिवाइस की मदद से आप कोरोना को काबू में रख सकते हैं।

आप इन डिवाइस (Medical Devices) की मदद से SpO2 लेवल, ब्लड शुगर लेवल और दूसरे हेल्थ इंडिकेटर को माप सकते हैं। इसके लिए आप पल्स ऑक्सीमीटर, डिजिटल IR थर्मामीटर और दूसरे डिवाइस को खरीद सकते हैं। यहां पर आपको ऐसे ही कुछ मेडिकल डिवाइस (Medical Devices) के बारे में बता रहे हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर

ब्लड ऑक्सीजन लेवल का कम होना कोरोना वायरस का एक लक्षण है। इसको आप पल्स ऑक्सीमटर से ट्रैक कर सकते हैं। इस डिवाइस से SpO2 लेवल्स का पता चल जाता है। अगर ज्यादा ब्लड ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है तो आप डॉक्टर से चेक करवा सकते हैं। पल्स ऑक्सीमटर की कीमत 500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक होती है।

डिजिटल ब्लड मॉनिटर

एक नॉर्मल ब्लड प्रेशर रेंज 80-120 mm Hg के बीच होता है। ऐसे में आप डिजिटल ब्लड मॉनिटर की मदद से इसे माप कर चेक कर सकते हैं। इसे खरीदते समय पल्स रेट के साथ आने वाले मॉनिटर को खरीदें। इसकी कीमत 1500 से लेकर 3000 रुपये तक होती है।

डिजिटल IR थर्मामीटर

IR थर्मामीटर से कॉन्टैक्ट लेस तरीके से बॉडी के टेम्परेचर को मापा जा सकता है। इसे आप 1-2 इंच की दूरी से ही मीजर कर सकते हैं। ये क्रॉस इंफैक्शन के चांस को कम कर देता है। इसकी कीमत 900 रुपये ऑनलाइन साइट्स पर दिख रही है।

रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर

एक्सरसाइज करने से लंग्स की ओवरऑल हेल्थ इम्प्रूव होती है। इससे ब्लड में हॉर्मोन की सर्कुलेशन भी तेज होती है। इससे हार्ट, ब्रेन और लंग्स में ब्लड फ्लो बढ़ता है। मार्केट में कई तरह के रेस्पिरेटरी एक्सरसाइजर डिवाइस आपको मिल जाएंगे।

Exit mobile version