भारतीय अमीरों की लिस्ट जारी, ये है 24 साल के सबसे अमीर युवा

भारतीय अमीर व्यक्तिभारतीय अमीर व्यक्ति

नई दिल्ली। चीन की रिसर्च फर्म हुरुन इंडिया ने भारतीय अमीरों की लिस्ट जारी की है। बार्कलेज हुरुन इंडिया की ओर से देश के 831 अमीरों की सूची को तैयारी किया गया है। संस्था के अनुसार जिनकी कुल संपत्ति 6,800 करोड़ रुपये तक की है, उन्हें अरबपतियों (यूएस डॉलर बिलियनेयर) की इस सूची में शामिल किया गया है।

ये भी पढे : खुशखबरी! इस दशहरे पर हवाई किराया 5 साल में सबसे कम 

देश के 831 अरबपतियों में से सबसे ज्यादा 233 अरबपति मुंबई के हैं। इसके बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा 163 अरबपति रह रहे हैं। इनमें से 27 ने देश के शीर्ष अरबपतियों में अपना स्थान बनाया है। देश के सबसे ज्यादा अरबपतियों की सूची में तीसरा स्थान पर है बेंगलुरू। बेंगलुरू में 70 अरबपति रह रहे हैं। वहीं बता दें की सूची में पहला स्थान रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी का है।

बार्कलेज और हुरुन इंडिया ने 2018 (Barclays-Hurun India Rich List for 2018) के सबसे आमिर भारतीय की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 7वीं बार से देश के सबसे अमीर भारतीय की लिस्ट के टॉप पर अपनी जगह बनाए हुए हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपति 3 लाख,71 हजार करोड़ रुपए की बताई गई है और अमीर भारतीय में वह पहले स्थान पर है। लिस्ट के अनुसार, एसपी हिंदूजा परिवार की कुल संपत्ति 1.59 लाख करोड़ रुपये की कही गई है और वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं।

ये भी पढे : दिल्ली में 12 पैसे बढ़ा पेट्रोल, जानिए अपने शहर की पेट्रोल-डीजल के दाम 

बार्कलेज हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में मोबाइल निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स इनर्फोमेटिक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा 755वें स्थान पर रहे। आपको बता दें साल 2016 में बॉलिवुड अभिनेत्री असिन की ने राहुल शर्मा से शादी की थी। संस्था की ओर से इनकी कुल संपत्ति एक हजार करोड़ रुपये की बताई गई है। देश के शीर्ष 141 अरबपतियों (बिलियनेयर) की सूची में से 27 अकेले दिल्ली से ही हैं। इनमें दो बड़े औद्योगिक घरानों के छह लोग शामिल हैं।

हुरुन इंडिया की लिस्ट में बताया गया है कि भारत के सबसे अमीर युवा 24 वर्ष के ओयो के रितेश अग्रवाल हैं, साथ ही सबसे बुजुर्ग अमीर 95 वर्षीय एमडीएच के महाशय धर्मपाल गुलाटी हैं।

loading...
Loading...

You may also like

2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी सुषमा स्वराज, जानें वजह

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लोकसभा