Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों पर बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय में आज बैठक

Evening Semester Examinations of Masters

आईईटी' बीटेक अंतिम वर्ष

आगरा| प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा नौ अगस्त को होगी। इसमें परीक्षार्थियों की सुरक्षा के दावे किए जा रहे हैं। परीक्षा केन्द्र को सेनेटाइज करने और कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विशेष अधिकारी को नियुक्त करने का दावा किया गया है। हालांकि अभ्यर्थी वर्तमान हालात में परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं है। वह और उनके परिजन कोरोना महामारी के हालात में बचाव के इंतजामों पर ही सवाल खड़े कर रहे हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए शुरू की निबंध प्रतियोगिता

बता दें कि लखनऊ विवि द्वारा उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 का आयोजन किया जा रहा है। विवि की ओर से दावा किया है कि प्रत्येक परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा कक्षों तथा फर्नीचर इत्यादि को सेनेटाइज कराने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रत्येक परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षक के साथ-साथ परीक्षा से संबंधित हर व्यक्ति के इंफ्रारेड थर्मामीटर टेस्ट के साथ ही मास्क लगाकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सेनिटाइजर, हैंडवाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया के पर्यवेक्षण के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो इस काम के लिए उत्तरदायी होंगे। अभ्यर्थियों के उंगलियों के  चिन्ह लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसी को दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े।

मणिपुर के परीक्षित ने पास की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

कोऑर्डिनेटर प्रो. संजीव कुमार के अनुसार, उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए शुक्रवार को बैठक होगी। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में होने वाली बैठक में केन्द्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक शामिल होंगे। साथ ही उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और प्रशसन के साथ नोडल कोऑर्डिनेटर और एडिशनल नोडल कोऑर्डिनेटर भी बैठक हिस्सा होंगे।

Exit mobile version