Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पुरुषों की इस समस्या से निजात दिलाएंगे ये उपाय

sexual problem

sexual problem

पुरुषों के जीवन में सेक्स एक महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं। लेकिन आज के समय में उठने वाली यौन समस्याओं (Sexual Problem) की वजह से कई पारेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इन्हीं यौन समस्याओं में से एक हैं धातु रोग। आमतौर पर स्पर्म यौन क्रिया या हस्तमैथुन के दौरान लिंग से निकलता है, लेकिन कभी-कभी बिना उत्तेजना के लिंग से अपने आप बाहर निकल सकता है, जिसे धातु रोग कहते हैं।

इसे अंग्रेजी में स्पर्मेटर्रिया के नाम से जाना जाता है। इससे थकान, कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अधिकतर पुरुष इसके बारे में खुलकर किसी को बता नहीं पाते हैं, और डॉक्टर से इसका इलाज करवाने में भी कतराते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो धातु रोग की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करेंगे।

लौकी का जूस

यौन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो तुरंत ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं जो यौन कमजोरी को पूरा करने में मददगार होती है। इसके अलावा आप लौकी के जूस के साथ तिल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर अपने सिर की मालिश करें।

प्याज

अपने आहार में प्याज को शामिल करना, स्वप्न दोष को रोकने का एक प्राकृतिक उपाय है। साथ ही ये मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है और ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। साथ ही ह्रदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

तरबूज

धातु रोग में तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। तइसमें अधिक मात्रा में सिट्रुलिन पाया जाता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के साथ मिलकर आराम पहुंचाता है। इससे ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद मिलती हैं और लिंग में खून का संचार बढ़ पाता है। धातु रोग से बचाव के लिए नियमित रूप से तरबूज का सेवन करें।

तेल मालिश

शरीर की नियमित तेल से मालिश करने से भी राहत मिल सकता है। आयुर्वेदिक तेल मालिश से पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है जो कि यौन कमजोरियों को दूर करने में मददगार होता है। नियमित रूप से तेल मालिश करा कर आप धातु रोग का उपचार कर सकते हैं।

दही

दही में एक बहुत अच्छा सप्लिमेंट है। इसमें बहुत अधिक मात्रा में खनिज पाई जाती है, जो आपकी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने और फिट रखने में मदद करता है। रोज़ाना 2 से 3 कप दही खाने से स्वप्न दोष को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये अच्छी नींद में भी सहायक है।

मेथी

मेथी, हार्मोन को असंतुलन करने वाली समस्याओं के इलाज में बहुत उपयाोगी है। इसके अलावा ये पाचन संबंधी समस्या में भी सहायक है। सोने से 30 मिनट पहले मेथी रस और शहद को मिलाकर पिएं।

आंवला

धातु रोग से निजात पाने के लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं। आंवले का सेवन करने से धातु को गाढ़ा करने में मदद मिलती है। धातु रोग को ठीक करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के रस में शहद मिलाकर खाएं। इससे धातु रोग में काफी लाभ पहुंचेगा। इसके अलावा, आप एक गिलास दूध में आंवले का चूर्ण मिलाकर भी खा सकते हैं।

Exit mobile version