Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Microsoft ने लॉंच किया सबसे सस्ता लैपटॉप, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

माइक्रोसॉफ्ट ने एक सस्ता लैपटॉप लॉन्च किया है। इस लैपटॉप का नाम Surface Laptop SE रखा गया है। इसमें Windows 11 का खास वर्जन दिया गया है जो खास तौर पर स्कूल के लिए डिजाइन किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक Surface Laptop SE कंपनी का सबसे सस्ता Surface लैपटॉप है। इसकी कीमत 249 डॉलर्स (लगभग 18,523 रुपये) है। इस लैपटॉप की बिक्री अगले साल के शुरुआत से होगी।

दरअसल इन दिनों सभी कंपनियां एडुकेशन फोकस्ड लैपटॉप लगातार लॉन्च कर रही हैं। ई-लर्निंग का ट्रेंड बढ़ चुका है और बच्चों से लेकर बड़े तक घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में कंपनियां इन्हें टारगेट करके अफोर्डेबल सेग्मेंट के लैपटॉप ला रही हैं।

Surface Laptop SE में 11.6 इंच की स्क्रीन दी गई है। स्क्रीन रिज्योलुशन 1366X768p की है। ऐस्पेक्ट रेश्यो 16:9 का है। इसमें Intel Celeron N4020 प्रोसेसर दिया गया है। इसे 4GB या 8GB रैम के साथ खरीदा जा सकता है। 64GB और 128GB eMMC का सपोर्ट दिया गया है।

रक्षामंत्री राजनाथ से डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने की मुलाकात, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

इस लैपटॉप में 1 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो 720p वीडियो रिकॉर्ड कर  सकता है। इसमें सिंगल USB A पोर्ट, USB Type C पोर्ट और 3।5mm हेडफोन जैक दिया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने दावा किया है कि ये लैपटॉप  16 घंटे की बैटरी लाइफ देगा। हालांकि ये लैपटॉप फिलहाल अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान के मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस लैपटॉप को इस तरह बनाया है कि इसे रिपेयर कराना आसान हो।

इस लैपटॉप में Windows 11 SE दिया गया है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम स्टूडेंट्स के लिए और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के लिए खास फीचर्स दिए गए हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में वेब बेस्ड ऐप्स यूज किए जा सकेंगे।

कंपनी ने ये नहीं बताया है कि भारत में इसे लॉन्च किया जाएगा या नहीं। भारत में दूसरे सर्फेस लैपटॉप मिलते हैं, इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि कंपनी आने वाले समय में इसे भारत में भी लॉन्च कर सकती है।

Exit mobile version