Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्कूलों में बदला मिड डे मील मेन्यू, अब हर दिन सब्जी और चार दिन मिलेगी दालयुक्त भोजन

Mid Day Meal

mid day meal

लखनऊ। पीएम पोषण योजना (PM Nutrition Scheme) के तहत यूपी में स्कूली बच्चों को दिए जाने वाले मिडडे मील (Mid Day Meal) की राशि में वृद्धि की गई है। इसके बाद अब मेन्यू में भी बदलाव किया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अब मेन्यू में श्रीअन्न (Millets) को शामिल किया गया है। अब हर दिन सब्जी और हफ्ते में चार दिन दालयुक्त भोजन देने का निर्णय लिया गया है।

नए वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से मिडडे मील (Mid Day Meal) के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई थी। इसी क्रम में पिछले दिनों हुई प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड (PAB) की बैठक में मेन्यू में सब्जी-दाल के प्रतिदिन प्रयोग व श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल किए जाने का निर्णय हुआ है।

इसी क्रम में शासन ने सोमवार को मिडडे मील (Mid-Day Meal) का संशोधित मेन्यू जारी कर दिया है। इसके अनुसार हफ्ते में एक दिन मूंग की दाल व मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी। संशोधित मेन्यू के अनुसार सोमवार को रोटी, सोयाबीन युक्त मौसमी सब्जी व मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल, बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी व दूध दिया जाएगा।

भारत के इस शहर में 14 अगस्त की रात को मनाते हैं आजादी का जश्न, यह है वजह

गुरुवार को रोटी, सब्जी, दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी या मूंग की दाल व मौसमी सब्जी के साथ बाजरा की खिचड़ी, शनिवार को चावल, सब्जी और दालयुक्त भोजन बच्चों को दिया जाएगा।

बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी ने सभी जिलाधिकारी को संशोधित मेन्यू भेजते हुए आवश्यक व्यवस्था करने व इसके अनुसार मिडडे मील (Mid Day Meal) वितरण के निर्देश दिए हैं।

मालूम रहे कि अभी मिडडे मील (Mid Day Meal) में सब्जी हफ्ते में तीन दिन और दाल हफ्ते में दो दिन दी जाती थी।

Exit mobile version