Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्मियों में ये आपकी स्किन को रखेगा कूल, इनसे मिलेगा प्राकृतिक ग्लो

Mint Face Pack

Mint Face Pack

गर्मियों (Summer) का मौसम शुरू होते ही शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं जिसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखाई देता हैं। गर्मियों में त्वचा की नमी खो जाती हैं और यह रूखी दिखने लगती हैं। ऐसे में चेहरे को निखार देने के लिए जरूरी हैं कि प्राकृतिक तरीके आजमाए जाए। गर्मियों में जहां शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए पुदीने (Mint) का इस्तेमाल किया जाता हैं, वहीँ यह पुदीना आपकी त्वचा को भी तरोंताजा रखने का काम कर सकता हैं।

पुदीने (Mint) में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन की समस्याओं विशेष रूप से मुंहासों और स्किन की सूजन को दूर करने में किया जाता है। आज इस कड़ी में हम आपको पुदीने से बने कुछ फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मी में चेहरे की गंदगी दूर करते है साथ ही स्किन को ठंडा भी रखता है। आइये जानते हैं इन फेस पैक के बारे में…

पुदीना और शहद फेस पैक (Mint Face Pack)

पुदीना फेस पैक को बनाने के लिए पुदीना के ताजे पत्ते लें और उसे अच्छी तरह से साफ कर दें। अब इसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह से दोनों को पीस दें। इस मिश्रण में गुलाबजल की कुछ बूंदे मिलाएं। आपका पुदीना फेस पैक तैयार है। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपकी डैमेज स्किन ठीक हो जाएंगी और ग्लो करने लगेगी।

पुदीना और नींबू फेस पैक (Mint Face Pack)

एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजे पुदीने के पत्तों को धोकर डालें। इससे मुलायम पेस्ट बना लें। इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लग रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एक अच्छे स्क्रबर के साथ मॉयश्चराइजिंग क्लींजर की तलाश में हैं, तो यह फेस पैक आपके काम आ सकता है। ये फेस पैक न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारने का काम करेंगे, बल्कि तमाम स्किन प्रॉब्लम्स से आपको राहत भी पहुंचाएंगे।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Mint Face Pack)

गर्मी में ऑइली स्किन वाले लोगों की समस्या कई गुना बढ़ जाती है। यदि आपकी त्वचा भी तैलीय है तो आप 8 से 10 पुदीना पत्ती लेकर उन्हें मुल्तानी मिट्टी के साथ पीसकर फेस पैक तैयार करें। तैयार फेस पैक को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। सप्ताह में कम से कम 3 बार आप इस फेस पैक का उपयोग जरूर करें। यकीन मानिए गर्मी भर आपकी त्वचा में इतनी ठंडक रहेगी कि ना तो पिंपल निकलनेंगे और ना ही ऐक्ने सिर उठाएंगे। ब्लैक और वाइटहेड्स को तो आप पूरी तरह भूल ही जाएंगी। इस तरह कमाल का असर दिखाएगा यह फेस पैक आपके चेहरे पर। फेस पैक हटाने के बाद चेहरे पर गुलाबजल जरूर लगाएं।

पुदीना और खीरा फेस पैक (Mint Face Pack)

गर्मियों में पुदीना और खीरा दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन दोनों का उपयोग फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आप फ्रेश पुदीना की पत्तियां लें, आधा खीरा लें। खीरे को कद्दूकस कर लें, इसका रस निकाल लें। अब खीरे के रस और पुदीने की पत्तियों को ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। त्वचा में निखार लाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 दिन बार पुदीना और खीरे का फेस पैक लगा सकते हैं। पुदीना और खीरा फेस पैक लगाने से स्किन टोन होती है, चेहरे पर चमक भी आती है। इतना ही नहीं स्किन हाइड्रेट होती है, ग्लोइंग बनती है।

पुदीना और दही (Mint Face Pack)

आप 10 से 15 पुदीने के पत्ते लें और उन्हें ठीक से धोकर दही के साथ पीस लें। इसके लिए आप मिक्सी का उपयोग कर सकती हैं। नहीं तो सिल बट्टा या किसी अन्य आसान विधि से इनका पेस्ट बना सकती हैं। पुदीने और दही के इस तैयार पेस्ट में एक चम्मच चंदन पाउडर मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा दो लें। यह फेस पैक आपकी स्किन को स्वस्थ, ठंडा और निरोग रखने में मदद करेगा। यदि आपके चेहरे पर पुराने दाग-धब्बे हैं तो ये निशान भी कुछ ही दिनों में पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

पुदीना और गुलाब जल (Mint Face Pack)

एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजे पुदीने के पत्ते डालें। इसमें गुलाब जल डालें। इन दोनों चीजों को एक साथ अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में, जहां ये आपको ठंडक का अहसास करवाएंगे, तो वहीं चेहरे का ग्लो बढ़ाने के साथ सन बर्न, पिंप्लस, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से निजात भी दिलाएंगे।

Exit mobile version