Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस पौधे को लगाने पर होते हैं चमत्कारिक बदलाव

morpankhi

morpankhi

हम सभी अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए अलग-अलग तरह के पौधों को लगाते हैं. ये पौधे हमारे घर को सुन्दर बनाने के साथ घर के वातावरण को भी शुद्ध बनाए रखते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu) के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं, जो घर परिवार के सदस्यों के भाग्य का ताला खोल सकते हैं.

इन पौधों में इतनी सकारात्मक ऊर्जा होती है कि ये सारे घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देते हैं. इन्हीं पौधों में से एक पौधा है मोरपंखी (morpankhi ), हम सभी में से ज़्यादातर लोग इसे विद्या के पौधे के नाम से जानते हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, घर में मोरपंखी के पौधे को जोड़े में लगाने से ये घर परिवार के लिए बहुत शुभ होता है. भोपाल निवासी ज्योतिषी पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बताते हैं कि मोरपंखी के पौधे के क्या फायदे हैं और इसे लगाने के क्या तरीके हैं.

मोरपंखी (morpankhi ) के पौधे घर में लगाने के फायदे

– ऐसा माना जाता है कि यदि मोरपंखी का पौधा घर में लगाया जाए तो घर से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है. साथ ही घर के लोगों के बीच तनाव की स्थिति पैदा नहीं होती. परिवार में सद्भावना और सहयोग बना रहता है और मनमुटाव खत्म होता है.

-मोरपंखी के पौधे में इतनी सकारात्मक ऊर्जा होती है कि यदि इसको घर में जोड़े में लगाया जाए, तो यह घर के सदस्यों की बुद्धि विकास में सहयोग करता है. साथ ही इसको घर में लगाने से घर के सदस्यों का काम के प्रति मन एकाग्र होता है. बच्चों का दिमाग तेज होता है और पढ़ाई में दिलचस्पी बढ़ जाती है.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोरपंखी का पौधा घर पर आने वाली विपत्ति को भी घर में प्रवेश नहीं करने देता. यह घर में सुख-शांति बनाए रखता है और घर के सदस्यों को आर्थिक लाभ भी पहुंचाता है.

किस तरह लगाएं मोरपंखी (morpankhi ) का पौधा

-यदि आप मोरपंखी का पौधा घर में लगाने जा रहे हैं, तो इस एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि इस पौधे को अकेले ना लगाकर हमेशा जोड़े में लगाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखी बना रहता है.

-मोरपंखी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए.

-मोरपंखी के पौधे को विकास के लिए सूर्य की रोशनी की जरूरत होती है, इसलिए इस पौधे को घर के उत्तर दिशा में इस तरह से लगाएं कि यहां पर धूप लग सके.

-एक अन्य मान्यता के अनुसार, यह पौधा घर के सदस्यों को रोगों से भी बचाए रखता है, इसलिए जब भी मोरपंखी का पौधा सूख जाए, तो घर में तुरंत दूसरा पौधा लगा दें.

Exit mobile version