Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोबाइल एटीएम वैन से पैसों के लेन-देन हुआ आसान : मुकुट बिहारी वर्मा

mukut bihari verma

mukut bihari verma

प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने मंगलवार को कहा कि मोबाइल एटीएम वैन के माध्यम से पैसों के लेन-देन में आसानी हो रही है। उत्तर प्रदेश कोपरेटिव बैंक की एटीएम वैन द्वारा ग्राहकों को बेहतर सुविधायें देने का काम किया जा रहा है। सहकारिता विभाग द्वारा किसानों के उत्थान के लिए लगातार काम किया जा रहा है। कोआपरेटिव बैंक एवं जिला सहकारी बैंकों में डिजिटल बैंकिंग को ध्यान में रखते हुए बेहतर व्यवस्थाएं की जा रही है। सहकारी बैंकों द्वारा ग्राहकों को बेहतर सुविधायें दी जा रही है।

सहकारिता मंत्री ने इंदिरा नगर स्थित कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के सेमीनार कक्ष का किये गये जीर्णोद्धार का उद्घाटन, 6 मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए माइक्रों एटीएम, नेट बैंकिंग एवं ग्रीवानस पोर्टल का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक पर आधारित सुविधायें उपलब्ध हो जाने से कृषि सहकारी प्रशिक्षण संस्थान द्वारा त्रिस्तरीय सहकारी साख ढांचे के कर्मियों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। प्रशिक्षण बेहतर ढंग से मिलने पर विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से किया जा सकेगा। योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से होने पर पात्र लाभार्थियों को जरूर लाभ मिलेगा।

राम वन गमन मार्ग, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को दी जाएगी विशेष प्राथमिकता : गडकरी

यूपी कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड के चेयरमैन तेजबीर सिंह ने कहा कि कोआपरेटिव बैंक एवं जिला सहकारी बैंकों का लगातार सुधार हो रहा है और यूपी कोआपरेटिव का नाम और रोशन होगा। सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को बेहतर सुविधा दी जा रही है।

प्रमुख सचिव सहकारिता द्वारा कहा गया कि प्रदेश में कृषि ऋण सहकारी समितियों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उन्हें 7,414 माइक्रो एटीएम उपलब्ध कराये गये हैं, जिसमें बिजनेस करस्पॉन्डेन्ट की नियुक्ति की गयी है, जो विभिन्न बैंकिंग सुविधायें उपलब्ध कराने के साथ-साथ पैक्स की वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए सहायक होंगे। इस मौके पर प्रमुख सचिव सहकारिता द्वारा बताया गया कि नेट बैंकिंग एवं ग्रीवान्स पोर्टल शुरू होने से सहकारी बैंकों का ग्राहक आधार बढ़ेगा एवं सहकारी बैंकों के प्रति उनकी साख में वृद्धि होगी और सहकारी बैंकों द्वारा भी वर्तमान प्रतिस्पर्द्धा के समय अन्य बैंकों के साथ ग्राहकों को अत्याधुनिक बैंकिंग सुविधायें दी जायेंगी।

नाबार्ड के सीजीएम डीएस चौहान ने कहा कि नाबार्ड द्वारा यूपी कोआपरेटिव बैंक का सहयोग लगातार किया जायेगा। संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक द्वारा बताया गया कि संस्थान द्वारा पिछले दो सालों में नाबार्ड द्वारा तय लक्ष्यों के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ति करते हुए प्रतिभागियों को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया और नाबार्ड द्वारा संस्थान को ‘ए’ ग्रेड में वगीर्कृत किया गया है, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर सहकारी प्रशिक्षण संस्थान के रूप में उत्तर प्रदेश के इस संस्थान की ख्याति बढ़ी है।

Exit mobile version