Tech/Gadgetsउत्तर प्रदेशफैशन/शैलीव्यापार

नोट असली है या नकली इसकी पहचान करेगा मोबाइल, खबर में जानें कैसे

लखीमपुर खीरी। अब हर कोई अपने मोबाइल से असली और नकली नोट की पहचान कर पाएगा। इसके लिए आरवीआई ने एक मणि एप जारी किया है। इस ऐप से जब नोट को स्कैन किया जाएगा तो असली और नकली की पहचान हो जाएगा। एप से अंधे और बहरे भी नोट चेक कर सकेंगे। यह एप वाइब्रेशन के साथ आवाज करता है। मणी (मोबाइल ऐडेड नोट आईडेंटिटीफायर) एप्प को कोई भी अपने एंड्राइड  मोबाइल में प्लेस्टोर से जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकता है।

यह एप बिना किसी आईडी और पासवर्ड के चलेगा। इससे नोट को चेक करना भी आसान है। जैसे ही नोट को कैमरा स्क्रेनर के सामने रखा जाएगा वैसे ही पता चल जाएगा नोट कौन सा है। दस का नोट मणी एप से स्कैन किया जाएगा तो अगर नोट असली होगा तो दो बार वाइब्रेशन के साथ बीप की आवाज होगी। 20 के नोट में तीन बार, 50 के नोट में चार बार, 100 के नोट में पांच बार, 200 के नोट में छह बार, 500 के नोट में सात बार और 2000 के नोट में आठ बार वाइब्रेशन के साथ बीप की आवाज होगी।

मणि एप से असली और नकली नोट चेक करना बेहद आसान है। इस एप को अपने मोबाइल में प्लेस्टोर से डाउनलोड करना है। एप को शुरू करने के लिए किसी आईडी और पासवर्ड की जरूरत नहीं है।  यह एप आपसे सिर्फ भाषा का चुनाव मांगेगा और काम करने लगेगा। इस ऐप से जैसे ही आप नोट को स्कैन करेंगे, अगर नोट असली होगा तो यह तुरंत वाइब्रेशन के साथ आवाज करेगा। अगर नोट नकली होगा तो कोई आवाज नहीं होगी और न ही कोई वाइब्रेशन होगा। इससे आपको पता चल जाएगा नोट असली है या नकली।

loading...
Loading...
Tags