Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घरेलू गैस पर सब्सिडी खत्म कर रही मोदी सरकार?

LPG Gas cylinder

रसोई गैस सिलेंडर

नई दिल्ली| पिछले 5 महीने से घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलनी या तो बंद हो गई है या नाम मात्र ही आ रही है। ऐसे में ये चर्चा आम है कि मोदी सरकार घरेलू गैस पर सब्सिडी खत्म कर रही है। इस चर्चा में दम इसलिए है क्योंकि देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने अपनी वेबसाइट पर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत के बारे में जानकारी देनी बंद कर दी है। एक साल पहले तक उसकी वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध होती थी।

वहीं इस के सब्सिडी बंद होने की आशंका के पीछे एक और वहज यह है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना धीरे-धीरे रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की है, लेकिन इस संबंध में पूछे जाने पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हर बार इस बात से इनकार करते रहे।

मध्यप्रदेश : खरगौन में आदिवासी बालिका के साथ गैंगरेप, मायावती ने की निंदा

दरअसल घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त और अब सितंबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली। हालांकि कुछ उपभोक्ताओं के खातों में 27 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी पिछले महीने मिली है। सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हो गई है।

रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी में पिछले एक साल में लगातार कटौती किए जाने से इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हो गया है और अब सब्सिडी शून्य हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 637 रुपए था, जो अब घटकर 594 रुपए रह गया है।

Exit mobile version