Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महिलाओं के खातों में हर महीने 2000 रुपये डाल रही मोदी सरकार

fact check

fact check

नई दिल्ली| सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़ आ गई है। अभी कन्या सम्मान योजना के नाम पर हर महीने 2500 रुपये खातों में जमा होने का वीडियो वायरल हो रहा है। वहीं एक और वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘स्त्री स्वाभिमान योजना’ के तहत 1 लाख 24 हज़ार रुपये की राशि जमा कर रही है। अब एक और यूट्यूब वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री महिला सम्मान योजना’ के तहत सभी महिलाओं को प्रति माह 2000 रुपये दिए जा रहे हैं।

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। PIBFactCheck ने ट्वीट कर लोगों का अगाह करते हुए कहा है कि यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

रमीज राजा बोले- भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज में कौन होगा जीत का दावेदार

बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें।

Exit mobile version