Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, पति-पत्नी दोनों को मिलेगी इतनी पेंशन

LIC

LIC

हर कोई अपने फ्यूचर को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहता है. इसलिए लोग नौकरी के दौरान ही कई तरह के प्लान में निवेश करना शुरू कर देते हैं. अगर आप भी अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश की की शुरुआत करना चाहते हैं, तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्लान को चुन सकते हैं. देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC के पास हर उम्र के लोगों के लिए प्लान है. अगर अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहते हैं, तो LIC की सरल पेंशन स्कीम (Saral Pension Scheme) में निवेश कर सकते हैं.

कौन कर सकता है निवेश?

LIC की इस स्कीम में निवेश के बाद से ही पेंशन मिलने की शुरुआत हो जाती है. इस पॉलिसी को लेने के लिए आपको एकमुश्त राशि निवेश करनी होगी. 40 साल से 80 साल की उम्र वाले व्यक्ति ही इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. पति-पत्नी साथ मिलकर भी इस सरल पेंशन प्लान को खरीद सकते हैं. पॉलिसी लेने के बाद अगर आप इसे जारी नहीं रखना चाहते हैं, तो छह महीने के भीतर सरेंडर भी कर सकते हैं. पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसीधारक की किसी वजह से मृत्यु हो जाती है, तो निवेश की रकम नॉमिनी को लौटा दी जाती है.

LIC की सरल पेंशन पॉलिसी लेने के लिए आपको कम से कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीदनी होती है. इस स्कीम में निवेश के लिए मैक्सिमम लिमिट तय नहीं की गई है. कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. आपकी ली गई पॉलिसी की उम्र जब छह महीने पूरी हो जाती है, तो इसपर लोन की सुविधा भी उपलब्ध हो जाती है. अपनी पॉलिसी पर आप आसानी से लोन ले सकते हैं.

रिटायरमेंट के बाद का प्लान

एक तरह से देखें, तो ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में फिट बैठती है. मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है. वो रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है. अगर वो इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीदता है, तो उसे पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी. LIC Calculator के अनुसार, अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी.

Exit mobile version