Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना महामारी के चलते अमीरों की इनकम को ज्यादा नुकसान

इनकम

इनकम

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते प्रत्येक आय समूह पर असर पड़ा है। इस बीच आय में वृद्धि की रिपोर्ट करने वाले परिवारों के अनुपात के मामले में बड़ी कमी आई है। सीएमआईई की रिपोर्ट के मुताबिक अमीरों की आय में अपेक्षाकृत वृद्धि देखने को नहीं मिली मिली है। रिपोर्ट के अनुसार आय में वृद्धि की रिपोर्ट करने वाले परिवारों के अनुपात में नाटकीय रूप से गिरावट आई है।

बैंक ऑफ अमेरिका: इस साल दूसरी छमाही के व्यस्त रहने की उम्मीद

2.4 मिलियन और 3.6 मिलियन के बीच कमाने वाले एक तिहाई और 3.6 मिलियन से अधिक कमाने वाले 50 फीसदी परिवारों ने ही अप्रैल-जून 2020 के दौरान आय में वृद्धि की सूचना दी। जबिक एक वर्ष पहले इस आय वर्ग के 70 प्रतिशत से अधिक ने पिछले साल की तुलना में आय में वृद्धि दर्ज होने की जानकारी दी थी। आंकड़ों की मानें तो  6.7 फीसदी परिवारों ने 2020 में अप्रैल-जून तिमाही में आय में वृद्धि दर्ज की, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 33 फीसदी थी।

कोरोना बीमाधारकों को नहीं मिला कैशलेस ईलाज

वहीं महामारी के प्रकोप से भारत में अप्रैल 2020 में 122 मिलियन नौकरियों का नुकसान दर्ज किया गया है। हालांकि कोरोना को लेकर लागू की गई पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील मिलने के बाद जून तक इनमें से 91 मिलियन की वसूली कर ली गई।  सीएमआईई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घरों की आय में सुधार के बारे में धारणाओं में नौकरियों की वसूली परिलक्षित नहीं होती है। रिपोर्ट में कहा गया कि विशेष रूप से उच्च आय के स्तर पर भी अधिक नुकसान उठाना पड़ा है, क्योंकि उनके पास खोने के लिए बहुत अधिक था। उनका नुकसान 30 प्रतिशत अंकों से अधिक है। वहीं जून माह के दौरान रोजगार में बड़े सुधार से आय स्पेक्ट्रम के निचले सिरे पर आय में सुधार देखा गया।

Exit mobile version