Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

उत्तर प्रदेश में हो चुकी हैं 13 लाख से अधिक सैम्पल की जांच : प्रसाद

यूपी में कोरोना

यूपी में कोरोना रिकवरी दर 90.24 फीसदी

उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि राज्य में अब तक 13 लाख से अधिक सैम्पलों की जाच की गयी है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने गुरूवार को यहां बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। राज्य में बुधवार को एक दिन में सर्वाधिक 48,086 सैम्पल की जांच की गयी। कोविड-19 की जांच में 13 लाख का आकड़ा पार करते हुए राज्य में अब तक कुल 13,25,327 सैम्पल की जांच की गयी है।

उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटो में 2,083 नये मामले आये है। राज्य में 15,720 कोरोना के मामले एक्टिव हैं जबकि 26,675 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के तहत कुल 2762 पूल की जांच की गयी, जिसमें 2443 पूल पांच पांच सैम्पल के तथा 319 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी।

कांग्रेस पार्टी वेंटिलेटर पर, उसका कोई भविष्य नहीं : राघव चड्ढा

श्री प्रसाद ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से अलर्ट जनरेट आने पर कन्ट्रोल रूम द्वारा निरन्तर फोन किया जा रहा है। अलर्ट जनरेट होने पर अब तक लगभग 2,66,785 लोगों को कंट्रोल रूम द्वारा फोन कर जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने बताया कि सी0एम0 हेल्प लाइन से भी निरन्तर फोन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी कार्यालयों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य ऐसे स्थान जहां लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है, वहां पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है। प्रदेश में अब तक 54,579 हजार कोविड हेल्प डेस्क विभिन्न विभागों थानों, तहसीलों, विकास खण्डों तथा औद्योगिक इकाइयों में स्थापित किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि कोविड हेल्प डेस्क एक उपयोगी प्लेटफार्म है।

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रार जनरल आफ इण्डिया द्वारा मातृ मृत्यु दर के जारी आकंड़े के अनुसार वर्ष 2016-17 में प्रदेश में मातृ मृत्यु दर में गिरावट आयी है। प्रदेश में मातृ मृत्यु दर 216 प्रति लाख से घटकर 197 प्रति लाख हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले तीन वर्ष में 19 जिलों में निमोकोकिल वैक्सीन देने का कार्य किया जा रहा है। जिसे आठ अगस्त से अन्य 56 जिलों में प्रारम्भ किया जायेगा। प्रदेश के सभी 75 जिलों में निमोकोकिल वैक्सीन लगने शुरू हो जायेंगे । सभी जिलों में निमोकोकिल वैक्सीन उपलब्ध हो जाने से निमोनिया के कारण बच्चों की मृत्यु में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रूपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। बिना मास्क के मिलने पर हर बार 500 रूपये का जुर्माना लगाया जायेगा।

Exit mobile version