डॉक्टर से झूठ बोलते हैं 80 फीसदी से ज्यादा लोग

- in स्वास्थ्य

कहते हैं कि डॉक्टर और वकील से कुछ नहीं छिपाना चाहिए, लेकिन वास्तव में हम ऐसा करते नहीं हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि 80 फीसदी से ज्यादा लोग डॉक्टर से झूठ बोलते हैं। अमेरिका के 4500 लोगों पर हुए सर्वे में यह खुलासा हुआ है।

अमेरिकी की ऊताह यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए सर्वेक्षण में पता चला कि ज्यादातर लोग अपने डॉक्टर से झूठ बोलते हैं। खासतौर पर अपने खानपान, दवाइयां, शराब और धूम्रपान को लेकर लोग अक्सर डॉक्टर से झूठ बोलते हैं। उन्हें लगता है कि अगर डॉक्टर को बता देंगे तो बहुत सारे लेक्चर सुनने पड़ेंगे। डॉक्टर उन्हें कुछ सुनाए न, इसलिए वो डॉक्टर से झूठ बोलते हैं।

डॉ. एंजेला फगेरलिन ने कहा, ‘ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनके डॉक्टर उनके बारे में ज्यादा सोचें।’ आयोवा और मिशिगन विश्वविद्यालयों में सहयोगियों के साथ काम करते हुए, शोधकर्ताओं की टीम ने आबादी के बड़े हिस्से को देखने की कोशिश की। इसके लिए दो सर्वेक्षणों का उपयोग किया। एक 36 वर्ष की औसत उम्र के लोगों का और दूसरे में 61 साल की औसत उम्र के लोगों को रखा गया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें डॉक्टर के सामने अपनी आदतों की वजह से शर्मिंदा न होना पड़े, शायद इसीलिए वो झूठ बोलते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा, लेकिन डॉक्टर से झूठ नहीं बोलना चाहिए। सच बोलेंगे तो बेहतर इलाज हो पाएगा।

Loading...
loading...

You may also like

किसान ने डीएम ऑफिस में की आत्महत्या, 7.5 लाख का था कर्ज

🔊 Listen This News जयपुर : कर्ज में