Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फ्री कोचिंग के लिए तीन लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन, सिलेक्शन के लिए आज होगी ऑनलाइन परीक्षा

abhyuday yojna free coching

abhyuday yojna free coching

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर शुरू मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग के लिए करीब तीन लाख प्रतियोगी छात्र-छात्राएं पंजीकरण करा चुके हैं। ऑफलाइन क्लासेज के लिए शुक्रवार रात से पंजीकरण बंद हो गया। ऑनलाइन क्लासेज के लिए पंजीकरण जारी रहेगा। ऑफलाइन क्लास के लिए 13 फरवरी यानी आज ऑनलाइन परीक्षाएं होगी। एनडीए एवं सीडीएस की परीक्षा दिन 12 से 1 बजे तक, यूपीएससी/यूपीपीएससी की परीक्षा 1.30 से 2.30 बजे तक, जेईई की शाम 3 से 4 और एनईईटी के लिए 4.30 से 5.30 तक परीक्षा होगी। 16 फरवरी से अभ्युदय कोचिंग के क्लासेज चलाने की घोषणा कर चुकी है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य मंडलायुक्त लखनऊ, रंजन कुमार ने बताया कि शुक्रवार शाम करीब साढ़े 6 बजे तक 19 लाख से अधिक बार वेबसाइट विजिट की गई। कुल अलग-अलग परीक्षाओं के लिए कुल करीब तीन अभ्यर्थियों का पंजीकरण पूर्ण हो चुका है।

RPSC  में असिस्टेंट टेस्टिंग ऑफिसर व सुपरिटेंडेंट गार्डन की वैकेंसी

गरीब परिवार के बच्चों के लिए बड़ा सम्बल है ‘अभ्युदय’:

प्रदेश का कोई भी युवा जो सिविल सेवा, नीट, जेईई, बैंकिंग, टीईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हो,इस खास पहल का लाभ ले सकता है। इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस (वन सेवा), पीसीएस अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। यह नहीं, नीट, जेईई, बैंक पीओ, एसएससी और टीईटी आदि परीक्षाओं के लिए भी कक्षाएँ चलेंगी।

‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत शुरुआती दौर में हर मंडल मुख्यालय अभ्युदय कोचिंग कक्षायें चलेंगी। दूसरे चरण में ऐसी ही कक्षाएं जिला स्तर पर शुरू की जाएंगी। पूरी तरह निःशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही, विभिन्न उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थाओं के स्टडी मैटेरियल भी मुहैया कराए जाएंगे।

BSEH हरियाणा बोर्ड ने स्थगित की डीएलएड परीक्षा, जेडी जारी होगी नई डेट

मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन व समन्वयन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (उपाम) को दी गई है। उपाम द्वारा हर साल एक तय समय पर पात्रता परीक्षा आयोजित कराई जाएगी, जिसके माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन होगा।

अभ्यर्थियों को सहजता के साथ गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल मिल सके, इसके लिए राज्य स्तर पर ई-लर्निंग कन्टेन्ट प्लेटफार्म बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी संबंधी अपने अनुभव साझा करते हुए वीडियो अपलोड किए जाएंगे। इसके अलावा, परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स सामग्री, पुस्तकों आदि से संबंधी मार्गदर्शन देते हुए वीडियो अपलोड होगा। लाइव सेशन एवं सेमिनार भी होंगे। ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर छात्र अपनी जिज्ञासाएं एवं प्रश्न भी सबमिट कर सकेंगे। यहां विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित विषय वस्तु सामग्री एवं क्यूरेटिव कन्टेन्ट उपलब्ध होगा, जिसके लिए ख्याति प्राप्त संस्थाओं की सामग्री इकट्ठा की जा रही है। पंजीकृत अभ्यर्थियों को ई-लर्निंग प्लेटफार्म पर सवाल पूछने का भी मौका होगा। जिसका विशेषज्ञ समुचित निराकरण करेंगे।

Exit mobile version