Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस ब्लड ग्रुप वालो को ज्यादा काटते हैं मच्छर, जाने क्या है इसका राज?

मच्छर खून

मच्छर खून

शायद आपने ये बात कभी न सुनी हो कि मच्छर के काटने का इंसान के ब्लड ग्रुप से भी कोई लेना देना है. लेकिन ये बात बिलकुल सच है. इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण भी बताए गए हैं की आखिर क्यों  मच्छर कुछ लोगों को ही ज्यादा परेशान करते हैं.

वैज्ञानिकों का दावा है कि इंसानों को सिर्फ मादा मच्छर ही काटते हैं. इसका कारण मादा के प्रजनन से जुड़ा है. दरअसल मादा मच्छर इंसान के खून में मौजूद पोषक तत्वों को लेने के बाद ही अंडे देती है.

कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) की गंध भी मच्छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्षित करती हैं. मादा मच्छर अपने ‘सेंसिंग ऑर्गेन्स’ से इसकी गंध पहचान लेती है. सांस छोड़ते वक्त इंसान के शरीर से निकलने वाली CO2 गैस के कारण मच्छर कुछ लोगों को ज्यादा काटते हैं. मच्छर 150 फीट की दूरी से भी इसकी गंध को बड़ी आसानी से पहचान लेते हैं.

शोधकर्ताओं का दावा है कि कुछ विशेष गंध मच्छर को ज्यादा तेजी से आकर्षित करती हैं. इंसान की त्वचा में रहने वाले बैक्टीरिया से रिलीज होने वाले यूरिक एसिड, लैक्टिक एसिड और अमोनिया की महक से भी मच्छर इंसान के पास ज्यादा मंडराते हैं. शरीर का तापमान ज्यादा होने की वजह से इंसान को जो पसीना आता है, उसमें ये तत्व ज्यादा निकलते हैं.

जापान के शोधकर्ता ये साबित कर चुके हैं कि ए ब्लड ग्रुप की तुलना में ओ ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. इस ब्लड ग्रुप के लोग मच्छरों के लिए किसी चुम्बक की तरह काम करते हैं. जबकि बी ब्लड ग्रुप के लोगों को मच्छर सामान्य रूप से ही काटते हैं.

Exit mobile version