Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चीतों के इलाकें में रणथम्भौर से आए टाइगर ने की चहलकदमी, बाड़े के करीब में मिले पगमार्क

Leopards

Leopards, Tiger

श्योपुर। देश की धरती पर चीतों (Leopards) के इकलौते घर बने मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में इन दिनों चीतो का कुनबा बड़े बाड़े में अपने सामान्य व्यवहार को दर्शा रहा है। चीतों को जल्द ही खुले जंगल में भी छोड़ा जाएगा। लेकिन इसी बीच दो दिन पहले एक खबर सामने आई। जिसमें पड़ोसी राज्य राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) का एक टाइगर (Tiger) कूनो के जंगलो में चहल कदमी करता हुआ दिखाई दिया। टाइगर के पगमार्क भी कूनो प्रबंधन के अमले को मिले हैं। खूंखार जानवर की लोकेशन को लेकर लगातार सर्चिंग की जा रही है।

वहीं, कूनो पार्क में एक टाइगर के टहलने का वीडियो भी वायरल हो रहा है। हालांकि, इस वीडियो की प्रबंधन पुष्टि नहीं कर रहा है। लेकिन पगमार्क मिलने की बात को स्वीकारते हुए इसे सामान्य घटना बता रहे हैं।

प्रोजेक्ट चीता (Leopards) के तहत श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 70 साल पूर्व विलुप्त हो चुके चीतों के पुर्नःस्थापना के लिए नामीबिया और साउथ अफ्रीका से चीते लाकर बसाए गए हैं। ये चीते इन दिनों बड़े बाड़े में रखे गए हैं। कूनो पार्क में चीता प्रोजेक्ट के पहले से ही पिछले कई वर्षों के दौरान राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क से टाइगर आते और जाते रहे हैं। लेकिन दो दिन पहले चीतों के बाड़े से करीब 8 किमी दूर जंगलों में कूनो पार्क की टीम ने एक टाइगर की एंट्री के बाद सर्चिंग शुरू की तो वहां पगमार्क भी मिले।

4th क्लास के तीन छात्रों ने अपने क्लासमेट को कंपास से 108 बार गोदा

इसी बीच, सोशल मीडिया पर टाइगर के घूमने का वीडियो भी वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कूनो का ही है। इस वीडियो में जंगल के कच्चे रास्ते पर एक टाइगर सफेद रंग की स्कार्पियो के आगे चलता हुआ नजर आ रहा है, लेकिन वन विभाग इस वीडियो की पुष्टि नहीं कर रहा है।

Exit mobile version