Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

MPPSC SET 2024 का नोटिफिकेशन हुआ जारी, इस दिन होगा एग्जाम

MPPSC SET

Stenographer recruitment exam

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य पात्रता परीक्षा 2024 (MPPSC SET ) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एग्जाम में शामिल होने के लिए कैंडिडेट 21 मार्च से अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की लास्ट डेट 20 अप्रैल 2024 है। कैंडिडेट MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद रजिस्टर्ड कैंडिडेट 22 अप्रैल तक अपने आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं।

अप्लाई करने वाले कैंडिडेट इस बात का ध्यान रखें कि वह वैलिड मेल आईडी और मोबाइल नंबर ही दर्ज करें। आयोग परीक्षा से संंबंधित जानकारी अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर और ईमेल पर भी भेजेगा।

कौन कर सकता है अप्लाई?

जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर पास या स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले अभ्यर्थी राज्य पात्रता परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट को 55 फीसदी और राज्य से एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को 50 फीसदी नबंरों के साथ स्नातकोत्तर में पास होना चाहिए।

आवेदन फीस

एमपी के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 250 है।

Teacher Murder: शिक्षक का शव परिजनों को सौंपा, शुरू हुआ कॉपियों का मूल्यांकन

अन्य श्रेणियों और उन उम्मीदवारों के लिए जो मध्य प्रदेश राज्य के बाहर के हैं उनके लिए एप्लीकेशन फीस 500 रुपए हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई?

– MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
– होम पेज पर Apply Online के टैब पर क्लिक करें।
– रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन फाॅर्म भरें।
– विवरण दर्ज करें और फीस जमा करें।

कब होगी परीक्षा?

एमपी राज्य पात्रता परीक्षा 2024 की डेट आयोग बाद में जारी करेगा। एग्जाम में कुल 300 नंबरों के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और समय 3 घंटे का होगा। परीक्षा कुल 20 विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा अंग्रेज और हिंदी दोनों भाषाओं में होगी। परीक्षा का पैटर्न आयोग ने जारी कर दिया है।

Exit mobile version