Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना संकट में एमएसएमई सेक्टर पैदा करेगा 5 करोड़ नई नौकरियां

नितिन गडकरी कोरोना पॉजिटिव Nitin Gadkari Corona Positive

नितिन गडकरी कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली| कोरोना संकट से पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने के लिए जहां कृषि क्षेत्र लीड कर रहा है तो वहीं सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले एमएसएमई सेक्टर से बड़ी उम्मीदें हैं। स्वावलंबन ई-समिट 2020 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हमारे देश के विकास में हमारे एमएसएमई  सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान है, अभी GDP ग्रोथ रेट में से 30% आय एमएसएमई से आती है, हमारे 48% निर्यात एमएसएमई का है और अभी तक हमने 11 करोड़ नौकरियां पैदा की हैं।

कोविड-19 महामारी की वजह से बढ़ी ऑनलाइन ओपीडी की डिमांड

अपंजीकृत उद्यमों को एमएसएमई का लाभ प्राप्त करने के लिए माइक्रो उद्योग के तहत खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है। हम छोटे व्यापारियों को भी कवर करने की प्रक्रिया में हैं। ऐसे लोगों को पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हमें गैर सरकारी संगठनों से मदद की आवश्यकता है।

देश में प्राकृतिक गैसके दाम आ सकते हैं 10 साल के निचले स्तर पर

एमएसएमई को 3 लाख करोड़ का बिना गारंटी लोन की सुविधा दी गई है। इससे 45 लाख एमएसएमई को फायदा हो रहा है। वित्तमंत्री ने कहा था कि एमएसएई 12 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं। ऑटोमेटिक लोन होगा। कोई गारंटी नहीं देनी होगी। इसकी समय सीमा 4 साल की होगी। पहले साल में मूलधन नहीं चुकाने होंगे।

Exit mobile version