Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चंद मिनटों में बांदा जेल पंचेगा मुख्तार, जिले मे दाखिल हुआ काफिला, जानिए कैसा रहा सफर

mukhtar ansari

mukhtar ansari

लखनऊ। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी का काफिला बांदा जिले में पहुँच चुका है। मंगलवार को मुख्तार अंसारी को यूपी पुलिस को हवाले किया गया था। मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से यूपी की बांदा जेल शिफ्ट किया जाना था। पुंजाब से करीब दो बजे यूपी पुलिस की टीम मुख्तार को लेकर पंजाब के रोपड़ जेल से बांदा के लिए निकली थी। मुख्‍तार अंसारी पुलिस की निगरानी में एंबुलेंस से बांदा लाया जा रहा है। उसके साथ वज्र समेत पुलिस की 10 गाड़ियों में 150 पुलिसकर्मी साथ हैं।

मुख्तार को लेकर यूपी पहुंचा काफिला रुका, ओझल हो गई थी एम्बुलेंस

शाम छह बजे के करीब पुलिस का काफिला मुख्तार अंसारी को लेकर उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर गया है। हरियाणा के सोनीपत से ईस्‍टर्न पेरीफेरल एक्‍सप्रेस-वे के रास्ते यूपी के बागपत में एंट्री हुई है। पुलिस का काफिला तेज रफ्तार के साथ गाजियाबाद-नोएडा की ओर रवाना हुआ।

मुख्तार अंसारी को लेकर जा रहा बांदा पुलिस का काफिला ग्रेटर नोएडा में करीब 20 मिनट तक यमुना एक्सप्रेस-वे पर जेवर में रुक कर वाहनों में ईंधन लेने के बाद जेवर टोल पार कर मथुरा की तरफ रवाना हुआ। रात करीब आठ बजे मुख्तार अंसारी को लेकर पुलिस का काफिला अलीगढ़ के टप्पल से पास हो गया। उसके बाद रात करीब नौ बजे यमुना एक्सप्रेस-वे के खंदौली टोल से पुलिस की टीम निकली। पुलिस का काफिला आगरा में यमुना एक्सप्रेस वे के खंदौली टोल प्लाजा से रात पौने दस बजे गुजरा। यहां से करीब ग्यारह बजे फीरोजाबाद स्थित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर नसीरपुर टोल प्लाजा से पुलिस टीम निकल गयी।

उत्तर प्रदेश में पांच महीनों में 12 अपराधियों को मिली फाँसी की सजा

बाहुबली मुख्तार अंसारी का काफिला आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से इटावा कट पर उतरकर कठफोरी टोल प्लाजा से गुजरा। काफिला करीब पौने बारह बजे इटावा शहर बाईपास क्रास हो गया। इटावा में खाने के लिए काफिले को रुकना था, लेकिन लखनऊ से निर्देश के बाद यहां ठहराव स्थगित कर दिया गया। यही नहीं बदला रूट भी बदल दिया गया है। अब आगरा एक्सप्रेस-वे से उतरकर कानपुर रूट से काफिला निकल गया। इसके बाद रात 12:22 पर औरैया होते हुए 01:05 पर कानपुर देहात के सिकंदरा के पास काफिला पहुंचा।

तदोपरांत सिकंदरा-राजपुर के बीच में मवेशी आने के कारण जाम की स्थिति बन गई। हालांकि सुदृढ़ व्यवस्था होने के चलते रात 1:22 पर काफिला राजपुर के सट्टी थाना क्षेत्र पहुंचा। इसके बाद 01:47 पर एंबुलेंस को भोगनीपुर में स्पॉट किया गया, जहां से तीन मिनट के बाद काफिला घाटमपुर की ओर मुड़ गया और रात 02:35 पर घाटमपुर पहुंचा। तत्पश्चात हमीरामऊ, आनुपुर और यमुना पुल होते हुये देर रात तीन बजे यूपी पुलिस का काफिला हमीरपुर सीमा में प्रवेश कर गया। थाना सुमेरपुर होता हुआ यह काफिला 03:36 बजे बांदा के थाना जसपुरा सीमा में प्रवेश हुआ।

कानपुर देहात में रुका मुख्तार को लेकर आ रहा यूपी पुलिस का काफिला

मुख्तार अंसारी को बांदा जेल लाने के दौरान इटावा जनपद की सीमा में पड़ने वाले 60 किमी के नेशनल हाईवे आगरा-कानपुर को हाई अलर्ट पर रखा गया था। जनपद में आगरा की तरफ से मीठेपुर गांव से जसवंतनगर थाना क्षेत्र की सीमा शुरू हो जाती है, उसके बाद सिविल लाइन, फ्रेंड्स कॉलोनी, इकदिल, बकेवर थाना सीमा के अंतर्गत आते हैं।

घाटमपुर से यूपी पुलिस का काफिला जैसे ही हमीरपुर की ओर बढ़ा वैसे ही बांदा जेल के बाहर अतिरिक्त फोर्स तैनात कर दी गई। जेल में ही रात करीब 12 बजे स्वास्थ्य टीम को भी बुला लिया गया था।

मुख्तार अंसारी को लेकर आ रहे काफिले में शामिल गाड़ियों के चालक को आराम देने के लिए हमीरपुर से आठ चालकों रवाना किया गया है। यह आगरा के आसपास गाड़ियों की स्टीयरिंग संभाली है।

पुलिस का मुखबिर निकला चोर, चुराई थी एसओजी की बोलेरो, चार गिरफ्तार

पुलिस के वाहन किसी भी प्राइवेट वाहन को मुख्तार की एंबुलेंस के नजदीक नहीं आने दे रहे थे। यूपी पुलिस की कई गाड़ियां काफिले में जुड़ गई।

मुख्तार पर दर्ज हैं 52 मुकदमे

यूपी नंबर प्लेट की एंबुलेंस में मुख्तार अंसारी को पंजाब के मोहाली कोर्ट तक लाए जाने के मामले में भी यूपी के मऊ से पहली गिरफ्तारी भी हो गई है। उत्तर प्रदेश में मुख्तार पर अब तक 52 मुकदमे दर्ज हैं, उसके गैंग के 96 सदस्य गिरफ्तार हुए हैं और उसकी 192 करोड़ की ज्यादा की संपत्तियों को जब्त करने और गिराने की कार्रवाई भी हुई है। गाजीपुर के थाना मुहमदाबाद के हिस्ट्रीशीटर अपराधी मुख्तार अंसारी के विरुद्ध 15 मुकदमे विचाराधीन हैं, जिनमें अब अभियोजन तेज कराया जाएगा।

पल-पल की खबर ले रहे अधिकारी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार मुख्तार अंसारी को 12 अप्रैल से पहले बांदा जेल में शिफ्ट किया जाना है। पंजाब सरकार के यूपी सरकार को पत्र लिखे जाने के बाद बांदा से पुलिस टीम पंजाब के लिए रवाना किए जाने का निर्णय किया गया था, जिसके बाद सीओ के नेतृत्व में पुलिस टीम रवाना की गई थी, जो अब मुख्तार को लेकर सूबे में आ चुकी है। इस दौरान प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी मुख्तार को लेकर आ रही टीम से पल-पल की खबर भी लेते रहे। वहीं बांदा जेल व उसके आसपास सुरक्षा घेरा बेहद कड़ा कर दिया गया है।

54 बार यूपी लाने की हुई कोशिश

माफिया मुख्तार को बांदा जेल से 21 जनवरी 2019 को पंजाब के रोपड़ जिले की रूपनगर जेल में शिफ्ट किया गया था। इसके बाद करीब 54 बार उसको उत्तर प्रदेश में चल रहे मामलों को लेकर वापस लाने का प्रयास किया गया, लेकिन हर बार तारीख मिलती रही। अब सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद उसकी वापसी हुई है। बांदा पुलिस की सौ से अधिक सदस्यों वाली पुलिस टीम सोमवार को उसे लेने रवाना हुई थी।

Exit mobile version